हजरतगंज की तर्ज पर कैसरबाग चौराहे पर भी लागू होगा कॉमन बिल्डिंग/साइनेज कलर कोड

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आर्किटेक्ट्स के साथ बैठक करके शहर के सौंदर्यीकरण व विकास का रोडमैप किया तैयार

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर बनेगा वेलकम गेट, वाॅल पेटिंग व हाॅर्टिकल्चर वर्क से संवरेगी वी0आई0पी0 रोड

हजरतगंज की तर्ज पर कैसरबाग चौराहे पर भी जल्द ही बिल्डिंगों व साइनेज बोर्ड के लिए काॅमन कलर कोड व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके तहत चौराहे पर स्थित सभी भवनों व साइनेज बोर्ड एक ही रंग व रूप में नजर आएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शनिवार को आर्किटेक्ट्स के साथ हुई बैठक में इस पर सहमति प्रदान की है। इसके अतिरिक्त लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर आकर्षक स्वागत द्वार के निर्माण और वी0आई0पी0 रोड को वाॅल पेटिंग व हाॅर्टिकल्चर वर्क से संवारे जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी।

उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि आर्किटेक्ट्स को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के विकास व सौंदर्यीकरण का प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। आज बैठक में तीन आर्किटेक्टों द्वारा इस पर प्रेजेन्टेशन दिया गया, जिसमें आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर वर्टिकल आकार का वेलकम गेट, स्कल्पचर डिजाइन व हाॅर्टिकल्चर के कार्य को मंजूरी देते हुए इसकी विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिये गये। इसके अलावा अवध चौराहे से तेलीबाग (वी0आई0पी0 रोड) तथा आशियाना क्षेत्र में आकर्षक वाॅल पेटिंग तथा हाॅर्टिकल्चर वर्क कराने पर चर्चा की गयी। इसमें आर्किटेक्ट द्वारा सुझाव दिया गया कि इस रूट पर स्पीकिंग वाॅल आफ लखनऊ तैयार की जाए, जिसमें दीवारों पर शहर के इतिहास, कला व संस्कृति का बखान करती हुई आकर्षक पेन्टिंग बनायी जाएं। इसके अतिरिक्त आशियाना चौराहे पर व्हील आॅफ न्यू लखनऊ (धर्मचक्र) बनाने तथा पाॅवर हाउस चौराहे तक फुटपाथ में खाली पड़े हिस्से में बेंच लगाकर लोगों के लिए सिटिंग स्पाॅट बनाने के सम्बंध में विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिये गये। आर्किटेक्ट द्वारा दिये गये सुझाव के आधार पर खजाना मार्केट व पाॅवर हाउस चौराहे पर बहुतायत में लगे विज्ञापन बोर्ड हटाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि पिकअप भवन से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहा तथा चौराहे के बायें तथा दाहिनी तरफ की सड़क पर आकर्षक हाॅर्टिकल्चर वर्क कराया जाएगा। इसके अंतर्गत सड़क के बीच बने नाले पर पाॅली बैग बिछाकर एक ही आकार के पौधे लगाए जाएंगे। वहीं, जिस स्थान पर नाला खुला है, वहां डिवाइडर पर मेटल फ्रेम लगाकर गमले रखे जाएंगे। इसके अतिरिक्त गोमती नगर स्थित ताज होटल से लेकर शहीद पथ के रूट पर भी हाॅर्टिकल्चर वर्क और अंडरपास में वाॅल पेटिंग का कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा कैसरबाग स्थित सफेद बारादरी तथा राजा जयलाल पार्क का भी जीर्णोद्धार करवाया जाएगा।

बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, विशेष कार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी, अधिशासी अभियंता-मानचित्र, संजय जिंदल व अवर अभियंता अतुल शर्मा समेत अन्य अधिकारी व आर्किटेक्ट्स उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage