एलडीए में वरिष्ठ नागरिक/दिव्यांगजन समाधान दिवस का आयोजन, समस्याओं के निस्तारण के निर्देश

लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब व उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जनसुनवाई कर समस्याओं के निस्तारण के दिये निर्देश

लखनऊ विकास प्राधिकरण में आज दिनांक 22.02.2024 को वरिष्ठ नागरिक/ दिव्यांगजन समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब व उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जन सामान्य की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना और इनके समयबद्ध निस्तारण के सम्बंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।

सचिव विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए विभिन्न पटलों में न जाना पड़े, इसके लिए उपाध्यक्ष महोदय द्वारा प्रत्येक माह के चतुर्थ बृहस्पतिवार को इस विशेष शिविर की व्यवस्था की गई है। आज शिविर में पहुंची शारदा नगर, रूचिखण्ड निवासी नीलम गुप्ता ने प्रार्थना पत्र दिया कि उन्होंने आलमबाग बस अड्डे के पास प्राधिकरण की सिन्डर्स डम्प योजना में व्यावसायिक दुकान जी-45 आवंटित करायी थी। वर्तमान में दबंग प्रवृत्ति के कुछ लोगों ने दुकान के ठीक सामने आम रास्ते पर अवैध रूप से कब्जा करके निर्माण करा लिया है, जिसके चलते अब वह दुकान तक नहीं खोल पा रही हैं। इस पर मण्डलायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को तत्काल स्थल निरीक्षण करके अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिये।

इस क्रम में अलीगंज स्थित नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला विद्यालय के निकट अवैध कब्जे का एक प्रकरण सामने आया। जिसमें विद्यालय के प्रतिनिधियों ने अवगत कराया कि कुछ स्थानीय लोग गलत तरीके से जमीन पर मालिकाना हक बताते हुए विद्यालय की बाउन्ड्री नहीं बनने दे रहे हैं। इस पर मण्डलायुक्त ने सम्पत्ति व प्रवर्तन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम के साथ एक सप्ताह के अंदर स्थल की पैमाइश कराके प्रकरण का निस्तारण सुनिश्चित करायें। इसके अलावा गोमती नगर के विजयन्त खण्ड डी-4/244 निवासी वेद प्रकाश जुनेजा ने प्रार्थना पत्र दिया कि उनके मकान के सामने खाली भूखण्ड पर कुछ लोगों ने झुग्गी बनाकर अवैध कब्जा कर रखा है, जहां अराजक तत्वों का जमावड़ा लगता है। इस पर उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अभियंत्रण जोन-1 के अधिशासी अभियंता को तीन दिन के अंदर स्थल का निरीक्षण करके अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिये।

इसके अतिरिक्त खदरा के शिवनगर निवासी सुरेश चन्द ने प्रार्थना पत्र दिया कि स्थानीय अरविंद इंटर कॉलेज के पास 600 वर्गफुट के एक मकान में भवन स्वामी ने अवैध रूप से दो मोबाइल टावर लगवा रखे हैं, जिससे क्षेत्रवासियों को समस्या हो रही है। इस पर उपाध्यक्ष ने प्रवर्तन जोन-4 के जोनल अधिकारी को जांच के बाद नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सचिव ने बताया कि शिविर में कुल 10 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 02 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष प्रकरणों में सम्बंधित अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage