महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने उत्‍तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की

  • रेलवे परिसंपत्तियों की सुरक्षा,रखरखाव पर ध्यान
  • ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनों की व्यवस्थाओं की समीक्षा
  • रोलिंग स्टॉक के रख-रखाव पर जोर
  • ” Way Ahead for the Operational Constraints of Lucknow Division पुस्तक का विमोचन

उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने उत्‍तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ उत्‍तर रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा की। महाप्रबंधक ने इस बात पर जोर दिया कि सुरक्षा रेलवे की मुख्य प्राथमिकता है, जिसके लिए हर संभव प्रयास किये जाने चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखा जाए कि रेलपथों का रख-रखाव, रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग और इलेक्ट्रिक ओवरहेड तारें बेहतर तरीके से कार्य करें ।

संरक्षा समीक्षा बैठक के साथ-साथ, महाप्रबंधक ने Way Ahead for the Operational Constraints of Lucknow Division नामक पुस्तक का विमोचन किया । पुस्तक पर बात करते हुए शोभन चौधरी ने ट्रेन संचालन में मानवीय विफलता को कम करने पर जोर दिया। उन्होंने सभी संबंधितों को निर्देश दिया कि रेल फ्रैक्चर और रेल वेल्ड की व्यापक निगरानी प्राथमिकता के आधार पर की जानी चाहिए और कोई त्रुटि नहीं रहनी चाहिए।

शोभन चौधरी ने यह भी बताया कि उत्तर रेलवे यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनों के 778 फेरे संचालित कर रही  है। मण्‍डल रेल प्रबंधकों के साथ बातचीत के दौरान, उन्होंने सभी मंडलों को रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण स्टेशनों पर आवश्यक व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया। उन्होंने आगे कहा कि भीड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने तथा सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए सभी प्रमुख स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाना चाहिए।

उन्होंने विभागों को कर्मचारियों को प्रेरित रखने के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण और पुनश्चर्या पाठ्यक्रम आयोजित करने और ट्रेनों की निर्बाध आवाजाही के लिए पटरियों पर विद्युत सुरक्षा के साथ-साथ रिले और पैनल रूम में सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने यह भी बताया कि, हर गुजरते माह के साथ खाद्यान्न और अन्य वस्तुओं के लदान में लगातार वृद्धि हुई है।

उत्‍तर रेलवे अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है ।

Related Articles

Back to top button
btnimage