चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक 80 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा

यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को लोकसभा निर्वाचन की तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चतुर्थ चरण में 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा 136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 18 अप्रैल को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक 80 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किये गये। 23 अप्रैल को 35 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पहले 45 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। 136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 23 अप्रैल को 01 प्रत्याशी ने नामांकन किया। इसके पहले ददरौल विधानसभा के लिए 02 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 23 अप्रैल को चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए जिन प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र भरा गया, उसमें-
27-शाहजहॉपुर (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय जनता पार्टी से अरुण कुमार सागर, निर्दलीय प्रत्याशियों में रामपाल शास्त्री, धरम पाल द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
28-खीरी लोकसभा सीट के लिए अब तक 04 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। आज नामांकन शून्य रहा।
29-धौरहरा लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय जनता पार्टी से रेखा वर्मा, समाजवादी पार्टी से आनन्द भदौरिया, आम जनता पार्टी (इंडिया) से आशुतोष पाठक द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
30-सीतापुर लोकसभा सीट के लिए 05 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से महेन्द्र सिंह, लोहिया जनता दल से अशोक कुमार तिवारी, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी से चन्द्रशेखर, निर्दलीय प्रत्याशियों में रियाजुद््दीन, सीमा द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
31-हरदोई (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 02 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय कृषक दल से प्रदीप कुमार, निर्दलीय प्रत्याशी में प्रफुल्ल कुमार वर्मा द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
32-मिश्रिख (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 01 प्रत्याशी भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से ललित कुमार ने नामांकन किया।
33-उन्नाव लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें समाजवादी पार्टी से अन्नू टंडन, बहुजन समाज पार्टी से अशोक कुमार, निर्दलीय प्रत्याशी में सैय्यद सरफराज गांधी द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
40-फर्रूखाबाद लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय जनता पार्टी से मुकेश राजपूत, भारतीय नागरिक पार्टी से श्यामवीर सिंह, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से दिनेश द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
41-इटावा (अ0जा0) लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें जनता समाजवादी पार्टी (विवेक राज) से विवेक राज, निर्दलीय प्रत्याशियों में मुलायम सिंह, सुनील द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
42-कन्नौज लोकसभा सीट के लिए 03 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें भारतीय जनता पार्टी से सुब्रत, राष्ट्रीय क्रांति पार्टी से ललित कुमारी, निर्दलीय प्रत्याशी में यादवेन्द्र किशोर द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
43-कानपुर लोकसभा सीट के लिए 06 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से कुलदीप भदौरिया, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से पंकज पटेल, राष्ट्रीय समाज पक्ष से संजय कुमार त्रिवेदी, बहुजन मुक्ति पार्टी से मनोज कुमार, आल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक से प्रशस्त धीर, निर्दलीय प्रत्याशी में अजय कुमार मिश्रा द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
44-अकबरपुर लोकसभा सीट के लिए 02 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें बहुजन समाज पार्टी से राजेश कुमार द्विवेदी, समाजवादी पार्टी से राजाराम पाल द्वारा नामांकन पत्र भरा गया।
56-बहराइच लोकसभा सीट के लिए 01 प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी से आनन्द कुमार ने नामांकन किया।
136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए 01 प्रत्याशी भारतीय जनता पार्टी से अरविन्द कुमार सिंह ने नामांकन किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के चतुर्थ चरण की 13 लोकसभा सीटों तथा 136-ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2024 (बृहस्पतिवार) निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल (शुक्रवार) को की जायेगी। 29 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को अपराह्न 03 बजे तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। इसके उपरान्त इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। चतुर्थ चरण का मतदान 13 मई, 2024 (सोमवार) को सम्पन्न होगा। उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 04 जून, 2024 (मंगलवार) को मतगणना की जायेगी।

उन्होंने कहा कि नामांकन के दौरान सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गयी है। सम्पूर्ण नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा सुरक्षा हेतु तैनात पुलिस अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिये गये है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। इसी प्रकार विधानसभा उप चुनाव के लिए सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 10,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 5000 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। राष्ट्रीय/राज्यीय दलों के प्रत्याशियों को निर्वाचन क्षेत्र का एक निर्वाचक प्रस्तावक के रूप में तथा रजिस्ट्रीकृत अमान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी।

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये तथा विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए व्यय की अधिकतम सीमा 40 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम 03 वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम 05 व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। राजनीतिक दलों द्वारा खड़े किये गये उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी अंतिम तिथि 29 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को अपराह््न 03 बजे तक दाखिल करना होगा।

Related Articles

Back to top button
btnimage