एलडीए वीसी ने किया प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण, पार्कों को विकसित कर अवैध दुकानें हटाने के निर्देश

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने मंगलवार को बसन्तकुंज योजना के सेक्टर-आई में निर्मित प्रधानमंत्री आवासों का निरीक्षण किया। इस दौरान उपाध्यक्ष ने कालोनी में रहने वाले लोगों से सीधा संवाद किया। उन्होंने पूछा कि कालोनी में सुविधाओं को लेकर किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं है। इस पर लोगों ने बताया कि पूर्व में कुछ ब्लाॅक में पानी की सप्लाई की दिक्कत थी, जोकि अब ठीक हो गयी है। उपाध्यक्ष ने परिसर में खेल रहे बच्चों को होली की बधाई दी और उनके साथ क्रिकेट व बैडमिन्टन खेलकर उनका हौसला बढ़ाया।

निरीक्षण में पाया गया कि कुछ लोगों ने कालोनी के बरामदे व काॅमन एरिया में अवैध रूप से कब्जा करके दुकानें खोल ली हैं और उनमें व्यावसायिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इस पर उपाध्यक्ष ने सम्बंधित अभियंताओं को दो दिन के अंदर सभी अवैध दुकानें हटवा कर साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परिसर में किसी भी तरह की व्यावसायिक गतिविधि अनुमन्य नहीं है और ऐसा करने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि कुछ जगहों पर काॅमन एरिया में इंटरलाॅकिंग टाइल्स लगाकर वाहनों के लिए पार्किंग तैयार की जाए। इसके अलावा कालोनी के अलग-अलग ब्लाॅक में स्थित पार्कों में हाॅर्टीकल्चर के काम कराये जाएं। साथ ही पार्कों को हर वर्ग के उपयोग के लिहाज से विकसित किया जाए।

ग्रीन काॅरिडोरः सुगम यातायात के लिए बनेगा ट्रैफिक प्लान

इसके बाद उपाध्यक्ष ने ग्रीन काॅरिडोर प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इसमें कुछ जगहों पर सड़क के किनारे निर्माण सामाग्री व मिट्टी आदि बिखरी मिली। इस पर उपाध्यक्ष ने पूरे रूट की साफ-सफाई कराकर 15 अप्रैल तक साइट डेवलपमेंट से सम्बंधित कार्यों को पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रीन काॅरिडोर पर सुगम यातायात के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार कराया जाए, जिससे कि लोगों को यहां आवागमन में किसी तरह की दिक्कत न आए। इस मौके पर प्राधिकरण के मुख्य अभियंता ए0के0 सिंह, मुख्य नगर नियोजक के0के0 गौतम, अधिशासी अभियंता नीरज कुमार व सहायक अभियंता अतुल मिश्रा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

एलडीए: अवैध निर्माण पर अंकुश केे लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निगरानी का जिम्मा

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage