UPCM ने सिद्धार्थनगर में 34 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

उत्तर प्रदेश।
UPCM ने सिद्धार्थनगर भ्रमण के दौरान लगभग 52 करोड़ रुपये की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया और टीकाकरण अभियान में खामियां पाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी Dr. V.P Sharma को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करके उन्हें डी.जी. कार्यालय से सम्बद्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की गरीब जनता को हर हाल में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने गीता देवी निवासी ग्राम बिशुनपुर गौराही द्वारा थाने में दर्ज करायी गई शिकायत के निराकरण में हीलाहवाली करने वाले इटवा थाना के SO और SI को भी तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों के समाधान में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने पीड़ित की शिकायत का तुरन्त समाधान करने के भी निर्देश दिए।

UPCM ने सिद्धार्थनगर भ्रमण के दौरान संयुक्त जिला चिकित्सालय में 100 शैय्या युक्त मातृ एवं शिशु चिकित्सालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने संयुक्त जिला चिकित्सालय में गरीब, असहायों तथा सभी वर्ग के लोगों के लिए सी.टी. स्कैन सुविधा का भी शुभारम्भ करने के उपरान्त संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया। उन्होंने जनपद में ‘स्कूल चलो अभियान’ की भी शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा कपिलवस्तु महोत्सव-2017 पर केन्द्रित स्मारिका पंचशील 2017 का विमोचन किया गया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए UPCM ने कहा कि UP-सरकार द्वारा भगवान बुद्ध की इस पावन धरती से आज से दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया जा रहा है। इनमें 02 से 30 अप्रैल, 2018 के दौरान ‘स्कूल चलो अभियान’ और 02 से 16 अप्रैल, 2018 तक चलने वाला ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा’ शामिल हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार करने तथा बच्चों को पढ़ाई का अच्छा वातावरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से UP-सरकार द्वारा प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को ड्रेस , जूता-मोजा, स्वेटर, बैग और पाठ्य पुस्तकों का वितरण कराया गया। इसके साथ ही, 01-15 वर्ष तक के बच्चों को जापानी इंसेफेलाटिस का टीका भी लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में 04 वर्ष की आयु का कोई भी बच्चा विद्यालय जाने से किसी भी दशा में वंचित न रहने पाये इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों की है।

UPCM ने कहा कि ‘दस्तक अभियान’ के तहत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा जनपद के समस्त 01-15 वर्ष की आयु वाले बच्चों का टीकाकरण कराया जायेगा। उन्होंने जिलाधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जनपद का कोई भी बच्चा टीकाकरण के कार्य से किसी भी दशा में छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि यदि इस पखवाड़े के तहत कोई शिकायत प्राप्त हुई तो दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस कार्यक्रम में जनसहभागिता आवश्यक है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 10 बच्चों को निःशुल्क किट प्रदान कीं, जिसमें स्कूली बैग, ड्रेस, पाठ्य पुस्तक, जूता-मोजा तथा अन्य सामग्री शामिल हैं। उनके द्वारा JE/AES रोग से प्रभावित तीन लोगांे को भारत सरकार रुपये की सहायता राशि भी प्रदान की गयी।

UPCM ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बालिकाओं को शिक्षित बनाने के उद्देश्य से पूरे देश में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर पिछड़े जनपद की श्रेणी में आता है। ऐसे में, शिक्षा के स्तर में सुधार सुनिश्चित कर इसे पिछड़े जनपदों की श्रेणी से बाहर लाया जायेगा। उ0प्र0 सरकार ने संकल्प लिया है कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में हर हाल में गुणवत्ता सुनिश्चित की जाएगी।

UPCM ने कहा कि जनपदवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सिद्धार्थनगर को एक मेडिकल कालेज आवंटित किया गया है। शीघ्र ही इसका शिलान्यास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों और लोगों को मिट्टी मिलने में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर उ0प्र0 सरकार ने मिट्टी को रायल्टी फ्री कर दिया है। अब किसान अपने खेत से मिट्टी खनन कर सकते है।

UPCM ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि बालू, मौरंग के पट्टे जारी किए जाने की कार्यवाही शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण करते हुए बालू, मौरंग के खनन का कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाए, जिससे स्थानीय लोगों को सस्ते में बालू एवं मौरंग उपलब्ध हो सके और आम नागरिक कम लागत पर अपने पक्के मकान बना सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार्र इंट भट्ठा मालिकों से वार्ता करके ईंट का रेट कम करने के लिए प्रयास कर रही है। इसके र्लिए इंट भट्ठों को दी जाने वाली मिट्टी को प्रदेश सरकार रायल्टी फ्री करने पर भी विचार कर रही है। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के ईंट भट्ठा मालिकों से वार्ता करर्के इंट का रेट कम कराये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

UPCM ने कहा कि प्रदेश में विकास कार्य समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण ढंग से किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा घोषित आकांक्षात्मक जनपदों की रूपान्तरण योजना के तहत सिद्धार्थनगर को शामिल किया गया है, इससे जनपद का त्वरित विकास सुनिश्चित हो सकेगा। जनपद के विकास में कोई कमी नहीं रहने पायेगी। कार्यक्रम के उपरान्त UPCM द्वारा मलिन बस्ती मो. शेखनगर की साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बस्ती की साफ-सफाई पर संतुष्टि व्यक्त की। इसके पश्चात उन्होंने तहसील नौगढ़ के विकास खण्ड-उसका बाजार के अन्तर्गत ODF ग्राम भिटिया का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत भिटिया के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों से सीधे जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, खेल मंत्री चेतन चैहान, आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल, सांसद जगदम्बिका पाल मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage