UP_Dy_CM पायनियर माण्टेसरी स्कूल के शिक्षक सम्मान समारोह में हुए शामिल

उत्तर प्रदेश।
UP_Dy_CM डॉ. दिनेश शर्मा ने पायनियर माण्टेसरी स्कूल, एल्डिको में लखनऊ मण्डल के सेवा निवृत्त प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में लखनऊ मण्डल के 241 सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्यों और शिक्षकों में से 228 शिक्षकों को पेंशन प्रपत्र व 236 शिक्षकों को उनके GPF देयकों के अंतिम प्रपत्र सौंपे।

UP_Dy_CM डॉ. दिनेश शर्मा ने सम्मान समारोह में लखनऊ मण्डल के 241 सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्यों और शिक्षकों में से 228 शिक्षकों को पेंशन प्रपत्र व 236 शिक्षकों को GPF देयकों के अंतिम प्रपत्र सौंपे
UP_Dy_CM डॉ. दिनेश शर्मा ने सम्मान समारोह में लखनऊ मण्डल के 241 सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्यों और शिक्षकों में से 228 शिक्षकों को पेंशन प्रपत्र व 236 शिक्षकों को GPF देयकों के अंतिम प्रपत्र सौंपे

शिक्षकों के सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए UP_Dy_CM ने कहा कि शिक्षक बनना गौरव की बात है, क्योंकि सेवानिवृत्ति के बाद भी उसे जो सम्मान उसके छात्रों द्वारा मिलता है, कदाचित यह सम्मान अन्य किसी सेवा से सेवानिवृत्त हुए अधिकारी को नहीं मिलता है। उन्होंने कहा कि मैंने अधिकारियों को यह स्पष्ट निर्देश दे रखा था कि 31 मार्च, 2018 तक प्रदेश के सेवानिवृत्त हुए सभी शिक्षकों को उनके पेंशन और GPF आदि के भुगतान सम्बन्धी प्रपत्रों के लिए अधिकारियों के कार्यालय में न भटकना पड़े। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि अधिकारियों ने इस लक्ष्य को पूरा करने में यथासम्भव अपना पूर्ण सहयोग प्रदान किया।

UP_Dy_CM ने कहा कि प्रदेश के 31 मार्च, 2018 को कुल 2389 सेवानिवृत्त प्रधानाचार्यों व शिक्षकों में से 1918 प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों को पेंशन स्वीकृत की जा चुकी है तथा अवशेष 316 शिक्षकों की पेंशन स्वीकृति आपत्ति निस्तारित होने के उपरान्त यथा शीघ्र कर दी जायेगी। इसी तरह से जी.पी.एफ. के अंतिम भुगतान हेतु 2389 प्रकरणों में से 1955 प्रकरणों को निस्तारित कर GPF के अंतिम भुगतान ट्रेजरी के माध्यम से 31 मार्च, 2018 को ही उनके खातों में लगभग 360 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया। उन्होंने कहा कि शेष 248 प्रकरणों को शीघ्र ही निस्तारित कर दिया जायेगा।

UP_Dy_CM ने कहा कि 31 मार्च, 2018 को सेवानिवृत्त हुए प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों के सेवानिवृत्त तिथि को प्रदेश के समस्त जनपदों में कार्यक्रम आयोजित कर सेवानैवृत्तिक लाभ प्रदान करते हुए सम्मानित किये जाने की कार्यवाही की जा चुकी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शी व्यवस्था के अन्तर्गत समयबद्ध एवं चरणबद्ध रूप से प्रयास करते हुए समस्त सेवानिवृत्त प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों को सेवानैवृत्तिक लाभ प्रदान किया जाना उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है, जिससे विभाग का सुखी मन शिक्षक, तनाव मुक्त विद्यार्थी, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तथा नकल विहीन परीक्षा का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने में हमारे शिक्षकों का बहुमूल्य योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि कक्ष निरीक्षकों एवं परीक्षकों के पुस्तिका मूल्यांकन के पिछले बकाये के भुगतान हेतु 99 करोड़ रुपये जारी कर दिये गये हैं।

UP_Dy_CM ने शिक्षकों के दीर्घायु एवं स्वस्थ्य रहने की कामना करते हुए कहा कि वे खाली समय में सकारात्मक सोच के साथ कार्य करते रहें। इस अवसर पर माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा संजय अग्रवाल, निदेशक माध्यमिक शिक्षा डा0 अवध नरेश शर्मा तथा निदेशक बेसिक शिक्षा डा0 सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह के अलावा शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage