ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0: पूर्वांचल का होगा विकास, हजारों को मिलेगा रोजगार

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 में मऊ को मिला 1084.50 करोड़ रुपये का निवेश

पूर्वांचल का होगा विकास, हजारों को मिलेगा रोजगार

परियोजनाओं के धरातल पर आने से मऊ के विकास को रफ़्तार मिलेगी

रतनपुरा में 340 करोड़ रुपये की लागत से लगेगा 75 मेगा0 का सोलर पावर प्लांट

परियोजनाओं की स्थापना से औद्योगिक क्षेत्र के रूप में मऊ की बनेगी पहचान- ए॰के॰ शर्मा

प्रदेश के साथ ही पूर्वांचल के विकास में भी निवेशकों ने निवेश में रूचि दिखाई है। मऊ जिले में 1084.50 करोड़ रुपये के निवेश से विभिन्न क्षेत्रों में 52 प्रोजेक्ट स्थापित होंगे। विगत दिनों लखनऊ में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से मऊ जिले को 52 परियोजनाओं की सौगात मिली। इन परियोजनाओं के धरातल पर आने से 07 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही हजारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से भी कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। जिले के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।

प्रदेश के नगर विकास एवं उर्जा मंत्री ए॰के॰ शर्मा ने  कहा कि इन परियोजनाओं के धरातल पर उतरने से मऊ जिले की एक औद्योगिक क्षेत्र के रूप में पहचान बनेगी। मऊवासियों को रोजगार तलाशने के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि उन्हें अपने जिले में ही भरपूर रोजगार और काम मिलेगा। मऊ के औद्योगिक हब बनने से क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा और लोगों की तरक्की के द्वारा खुलेंगे। उन्होंने निवेशकों को शुभकामनायें देते हुए निवेश को धरातल पर उतरने में हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.  साथ ही उन्होंने मऊ और पूर्वांचल वासियों को बधाई दी है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में मऊ जिले के एक दर्जन से अधिक विभिन्न सेक्टर के निवेशकों को आमंत्रित किया गया था। इस दौरान मऊ जिले की 52 परियोजनाओं की मंजूरी के साथ 1084.50 करोड़ रुपए का निवेश धरातल पर उतारा गया। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से मऊ की धरा पर हजारों करोड़ रुपये का निवेश उतरने से उद्यमियों समेत मऊ के युवाओं में काफी उत्साह है।

फरवरी 2023 में ग्लोबल इनवेस्टर समिट में हुए 126 इंटेंट फाइल के माध्यम से 7312 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को 19 फरवरी को आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में धरातल पर उतारा गया। जिले में उद्यमी साधना गुप्ता, मधुसूदन त्रिपाठी, श्यामसुंदर सिंह, निर्मल गुप्ता, डॉ॰ मनीष कुमार राय, मनीष चौबे, अजीत कुमार सिंह, प्रभुनाथ सिंह, राजीव प्रकाश सिंह, रविशंकर, राजकुमार खंडेलवाल, प्रेम सिंह सहित 15 उद्यमियों को लखनऊ में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित ग्राउंड सेरेमनी में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया गया था।

सेरेमनी में नवीकरणीय उर्जा के क्षेत्र में सर्वाधिक 340 करोड़ रूपये का निवेश हुआ है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान 52 परियोजनाओं में मुख्य रुप से रतनपुरा में सोलर प्लांट लगाया जा रहा है। इसमें कंपनी द्वारा 340 करोड़ रुपये से 75 मेगा॰ क्षमता का सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जा रही है। वहीँ स्वास्थ्य के क्षेत्र में 100 करोड़ रुपए से 150 बेड क्षमता का मेडिकल कालेज की स्थापना, 100 करोड़ रुपये से फूड एण्ड एग्रोपॉर्क, 50 करोड़ रुपये से बायो सीएनजी प्लाण्ड तथा 50 करोड़ रुपये से 45 बेड का श्री सांई हास्पिटल आदि की स्थापना के लिए निवेश किया गया है। इसके अलावा अन्य उद्यमियों द्वारा गैस प्लाण्ड, फ्लोर मिल, प्रोसेसिंग प्लाण्ट, बेकरी आदि अन्य सेक्टरों में भी निवेश किया गया है, जिससे जिले के विकास के साथ ही रोजगार के अवसर भी खुले हैं।
इस निवेश से जिले के साथ ही पूर्वांचल के विकास को नई रफ्तार भी मिलेगी। युवाओं के उत्साह के साथ ही निवेशक भी अपनी प्रतिक्रियां विभिन्न माध्यमों से जनता के बीच पहुंचा रहे हैं।

मऊ जनपद में आये निवेश पर मऊवासियों ने खुशी व्यक्त की और अपनी प्रतिक्रियाएं दीं। डॉ. पीएल गुप्ता ने कहा कि सरकार की यह पहल काफी सराहनीय है। निवेशकों द्वारा निवेश करने से विकास को नई रफ्तार मिलेगी। साथ ही साथ लोग अधिक से अधिक निवेश के लिए प्रोत्साहित भी होंगे। डॉ. अजीत सिंह ने कहा कि किसी भी देश का सम्पूर्ण विकास तभी संभव होगा, जब वहां पर आधारभूत संसाधन उपलब्ध होगा। विकास के लिए निवेश बहुत ही आवश्यक है। इससे समाज के हर वर्ग विकास एवं उत्थान किया जा सकेगा।

उद्यमी बालकृष्ण थरड ने कहा कि अगर इसी प्रकार से निवेश का सिलसिला आगे बढ़ता रहा तो उद्यम का विकास होने के साथ ही रोजगार के लिए युवाओं को दूर-दराज नहीं भटकना पड़ेगा। निवेश के माध्यम से रोजगार का तेजी के साथ सृजन होता जाएगा। उद्यमी भरत थरड ने कहा कि लखनऊ में आयोजित ग्राउंड सेरेमनी कार्यक्रम उद्यमियों के लिए काफी ऐतिहासिक रहा। साथ ही साथ सरकार के सहयोग से निवेश को एक नया आयाम भी मिल रहा है। सरकार के माध्यम से निवेशक अपना निवेश लगाकर रोजगार सृजन के साथ ही देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage