मिशन भरोसा परियोजना में पंजीकृत स्कूली वाहन चालकों को मंडलायुक्त ने भरोसा स्मार्ट कार्ड वितरित किए

मंडलायुक्त डाo रोशन जैकब की अध्यक्षता में मिशन भरोसा परियोजना में पंजीकृत स्कूली वाहन चालकों को भरोसा स्मार्ट कार्ड वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा गत 12 मार्च को लखनऊ स्मार्ट सिटी संचालित मिशन भरोसा परियोजना के मोबाइल ऐप और पोर्टल का लॉन्च किया गया था। लॉन्च कार्यक्रम में तीन स्कूली वाहन चालकों को मुख्यमंत्री द्वारा भरोसा चालक स्मार्ट कार्ड्स भी प्रदान किए गए थे।

इसी क्रम में 14/03/2024 लखनऊ स्मार्टसिटी, लालबाग के ऑफिस में मिशन भरोसा प्रोजेक्ट में रजिस्टर्ड चालकों को लखनऊ मंडलायुक्त डा रोशन जैकब की अध्यक्षता में भरोसा स्मार्ट कार्ड का वितरण किया गया।

इस कार्यक्रम में ज्वाइंट डायरेक्टर एजूकेशन प्रदीप कुमार सिंह आरटीओ (प्रशासन) उदय वीर सिंह डीआईओएस राकेश पांडेय, अपर नगर आयुक्त और ए सी ओ पंकज श्रीवास्तव, अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, मिशन भरोसा को जमीनी जमा पहनने वाली संस्था सर्वेभ्यो फाउंडेशन के निदेशक आलोक सिंह और भरोसा की पूरी टीम द्वारा चालकों को भरोसा स्मार्ट कार्ड वितरित किए गए।

डाo रोशन जैकब ने मिशन भरोसा प्रोजेक्ट को स्मार्टसिटी लखनऊ की बेहतरीन और उत्कृष्ट पहल बताया। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों को संवेदनशील सुरक्षा और संरक्षण की जरूरत होती है और मिशन भरोसा स्कूली बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर अविभावकों का भरोसा बढ़ाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत समय समय पर चालकों की “ड्राइविंग रिफ्रेशर ट्रेनिंग” और उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी करवाया जायेगा। इसमें जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, RTO, पुलिस, CMO सभी विभागों के आपसी समन्वय से सभी स्कूली चालक परिचालक और स्कूली वाहनों को बच्चों के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जायेगा।

जिससे अभिभावकों को ये भरोसा मिलेगा कि उनके बच्चे के स्कूली वाहन के चालक/परिचालक सक्षम और सुरक्षित चालक है, जो 18 साल की उम्र से ऊपर हैं, उचित ड्राइविंग लाइसेंस से लैस हैं और शारीरिक रूप से स्वस्थ और सक्षम हो। बच्चा एक भरोसे के वाहन और एक भरोसे के चालक के साथ स्कूल आवागमन करे यही इस मिशन का मूल उद्देश्य हैं। कभी कभी स्कूली बच्चों के साथ हादसे होते हैं, जो हमें झकझोर कर रख देते है और ऐसे हादसें होने से पहले उनके रोकथाम के लिए उचित व्यवस्था बनाना ही मिशन भरोसा का उद्देश्य है।

इस कार्यक्रम में नगर आयुक्त इंदरजीत सिंह ने कहा कि इस मिशन को पूरे लखनऊ के कोने कोने तक पहुंचना है। इसको लागू करने में जो भी व्यवहारिक समस्याएं और चुनौतियां आयेगी हर स्तर पर उनका निवारण किया जायेगा। कार्यक्रम के अंत में संस्था द्वारा मिशन भरोसा प्रोजेक्ट बनी एक शिक्षाप्रद वीडियो प्रेजेंटेशन सभी को दिखाया गया।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage