मुख्यमंत्री ने अम्बेडकरनगर में 21 अरब 22 करोड़ रु0 की 4,977 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सभी ने विगत 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बदलते हुए भारत को देखा है। यह पूरी दुनिया में सिरमौर के रूप में उभरा नया भारत है। नए भारत में 140 करोड़ लोगों के सम्मान व समृद्धि में वृद्धि हो रही है। सुरक्षा का बेहतर वातावरण प्राप्त हो रहा है। युवाओं की आजीविका की व्यवस्था की जा रही है। अयोध्या नगरी में प्रभु श्रीरामलला को विराजमान कर आस्था का सम्मान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश की 140 करोड़ जनता को अपना परिवार मानते हैं। उनका एक ही संकल्प है कि वह जनता-जनार्दन के लिए हमेशा कार्य करते रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने जनपद अम्बेडकरनगर में 21 अरब 22 करोड़ रुपये लागत की 4,977 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास के पश्चात इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये। इनमें बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान, पंचायतीराज, जल निगम (ग्रामीण व शहरी), विद्युत, नगर विकास, लोक निर्माण, गृह, पर्यटन, नियोजन आदि विभागों से सम्बन्धित परियोजनाएं सम्मिलित हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, नियुक्ति पत्र, आवास की चाभी, टूलकिट, प्रतीकात्मक चेक आदि प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जनपद अम्बेडकरनगर की जनता को होली पर्व से ठीक पूर्व 2122 करोड़ रुपये से अधिक की 4977 विकास परियोजनाओं की सौगात प्राप्त हो रही है। इसमें अम्बेडकर नगर मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग कॉलेज का शिलान्यास भी सम्मिलित है। इससे यहां की बेटियों को नर्सिंग क्षेत्र में बी0एस0सी0, एम0एस0सी0 तथा आगे की पढ़ाई के लिए यहीं पर सुविधा प्राप्त हो जाएगी। प्रदेश सरकार ने कन्नौज के मेडिकल कॉलेज का नाम फिर से बाबा साहब डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर जी के नाम पर किया। डॉ0 आम्बेडकर भारत के संविधान के शिल्पी थे। डबल इंजन सरकार ने बाबा साहब के नाम पर पंच तीर्थ का निर्माण किया है। पहले अम्बेडकर नगर में माफिया और अपराधी गरीबों को पर्व और त्योहार नहीं मनाने देते थे। जमीनों पर कब्जा कर लेते थे। अब अपराधियों को पता है कि यदि वह किसी बेटी के साथ छेड़छाड़ करेगा तो इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अम्बेडकर नगर उनका पड़ोसी जनपद है। यहां जितने विकास कार्य शेष हैं, उन सभी को पूरा किया जाएगा। गोरखपुर और अम्बेडकर नगर की सीमाएं आपस में मिलती हैं। इसका लाभ अम्बेडकर नगर वासियों को प्राप्त होता है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे जनपद अम्बेडकर नगर से होकर गुजरेगा। डबल इंजन सरकार जब तक कार्य करेगी, तब तक गरीबों को विकास से कोई वंचित नहीं कर सकता। देश और प्रदेश में किए गए विकास कार्यों से प्रत्येक व्यक्ति के मन में विकसित भारत का संकल्प है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशील सरकार बिना भेदभाव के साथ जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को उपलब्ध कराती है। अच्छी सरकार सुरक्षा तथा समृद्धि प्रदान करती है। लोक कल्याण का कार्य करती है। जनमानस के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए, उन्हें गरीब कल्याण योजनाओं से जोड़ती है। आज के कार्यक्रम में लाभार्थियों को मकान की चाभी, नियुक्ति पत्र, टैबलेट आदि प्रदान किए गए। डबल इंजन सरकार द्वारा प्रदेश में 56 लाख गरीबों को आवास की सुविधा प्रदान की गई है। हर गरीब को आवश्यकता के अनुरूप आवास की सुविधा जमीन का पट्टा, आयुष्मान भारत योजना का लाभ तथा गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 15 करोड़ गरीबों को निःशुल्क राशन की सुविधा प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार द्वारा देश में 04 करोड़ गरीबों को निःशुल्क आवास की सुविधा प्रदान की गई है। पहले भक्त को आवास दिया गया उसके पश्चात प्रभु श्रीराम के मंदिर का निर्माण कराया गया। जिससे सभी भक्त बिना भेदभाव भगवान के दर्शन कर सकें। गरीबों को आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, निःशुल्क बिजली कनेक्शन आदि सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं। निजी नलकूप धारकों/किसानों को निःशुल्क बिजली उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल योजना के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन करने का कार्य किया जा रहा है तथा शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे बीमारी से बचाव करने में सहायता प्राप्त होगी। यदि किन्हीं कारणों से बीमारी हुई तो उसके लिए प्रधानमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 05 लाख रुपये की सुविधा प्रदान कर दी है। जितना विकास कार्य हुआ है, पहले कभी नहीं हुआ। विगत 10 वर्षों में प्रधानमंत्री के विजन का लाभ राज्यों को प्राप्त हुआ है। विगत 07 वर्षों में डबल इंजन सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जनपद का विकास किया जा रहा है। निवेश आ रहा है तथा युवाओं को रोजगार प्राप्त हो रहे हैं। विकास की रफ्तार को कई गुना बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत परिवारों को जहां पर मकान वहीं मालिकाना अधिकार उपलब्ध कराया जा रहा है। बिना भेदभाव के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक गरीब को प्राप्त हो रहा है। एक्सप्रेस-वे, हाईवे तथा ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। उद्योगों को स्थापित करने हेतु क्लस्टर विकसित किये जा रहे हैं। आज के कार्यक्रम में अम्बेडकर नगर के दो उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए सर्टिफिकेट जारी किए। अम्बेडकर नगर जैसे जनपद में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के प्रस्ताव एक साथ प्राप्त होने से 10,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से नौकरी और रोजगार की गारन्टी प्राप्त होगी। अम्बेडकर नगर के लोग स्थानीय रूप से नौकरी और रोजगार प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने तय किया है, कि प्रत्येक परिवार को फैमिली आई0डी0 कार्ड जारी किया जाएगा। इसके माध्यम से परिवार को वह सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी, जो अब तक उपलब्ध नहीं हो पाई तथा वह पात्रता की श्रेणी में आता है। फैमिली आई0डी0 कार्ड पहचान पत्र का भी कार्य करेगा। इसके माध्यम से परिवारों को राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आवास की सुविधा जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ तथा परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार गारन्टी प्राप्त हो सकेगी। प्रदेश के युवाओं को सक्षम बनाने के लिए टेबलेट/स्मार्टफोन का वितरण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित भारत के लिए विकसित उत्तर प्रदेश तथा विकसित उत्तर प्रदेश के लिए विकसित अम्बेडकर नगर आवश्यक है। विकसित भारत का मतलब हर गरीब अपनी गरीबी से उभर कर खुशहाली का जीवन जी सके, प्रत्येक युवा को रोजगार प्राप्त हो, हर खेत को पानी मिले, प्रत्येक व्यापारी व बेटी को सुरक्षा प्राप्त हो, देश नित नई बुलंदियों को छूता हुआ दिखाई दे। प्रधानमंत्री जी विकसित भारत की संकल्पना को साकार कर रहे हैं।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने महिलाओं की गोद भराई तथा बच्चों का अन्नप्राशन किया तथा प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं पर लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage