मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत शोधार्थियों का होगा चयन

लखनऊ 18 अगस्त, 2022
प्रदेश के 100 आकांक्षात्मक विकास खण्ड में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं का समवर्ती मूल्यांकन कार्य करने हेतु मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत शोधार्थियों का चयन किया जायेगा।

इस सम्बन्ध में सचिव, नियोजन आलोक कुमार ने आवश्यक आदेश जारी कर दिये हैं। जारी आदेश के अनुसार यह कार्य शोधार्थियों द्वारा सम्बन्धित उप जिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए किया जायेगा। इस कार्य के प्रभावी सम्पादन हेतु योजनाओं का सर्वेक्षण, अध्ययन, प्राथमिक आंकड़ों का संकलन एवं अनुश्रवण का कार्य किया जाएगा। चयनित शोधार्थियों द्वारा योजनाओं के संचालन में आ रही चुनौतियों के निराकरण तथा योजनाओं से जनमानस को अपेक्षित लाभ पहुंचाने हेतु सुझाव भी प्रस्तुत किये जायेंगे।

इन सब कार्यो के साथ ही शोधार्थियों द्वारा योजना से सम्बंधित नीति निर्धारण, योजना संरचना एवं योजना के कार्यान्वयन से सम्बंधित कार्याे में प्रतिभाग किया जायेगा। मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम हेतु आनलाईन आवेदन प्रक्रिया वेबसाइट पर 10 अगस्त 2022 से प्रारम्भ हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 24 अगस्त, 2022 निर्धारित की गई है। इस कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश एवं शासनादेश नियोजन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के युवाओं को सरकार के साथ नीति, प्रबन्धन, क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के कार्यों में सहभागिता का विशिष्ट अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

Related Articles

Back to top button
btnimage