योगी सरकार प्रत्येक विकास खण्ड में बना रही ग्रामीण स्टेडियम : गिरीश चंद्र यादव

युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल मंत्री ने विभागीय निर्माण कार्यों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री घोषणान्तर्गत 20 ग्रामीण स्टेडियम मे से 14 हस्तान्तरित हो चुके हैं

प्रदेश के युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने गुरुवार को विभाग में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा युवा कल्याण मुख्यालय में की। समीक्षा के दौरान ग्रामीण स्टेडियम स्थापना, खेलो इंडिया योजनांतर्गत निर्माणाधीन परियोजनाएं, प्रान्तीय रक्षक दल केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान, युवा केन्द्रों का अनुरक्षण, ग्रामीण स्टेडियमों का अनुरक्षण, अधूरे निर्माण कार्यों और 12 जनपदों में ग्रामीण स्टेडियम की स्थिति पर चर्चा की गई।

गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए और इन्हें समयबद्ध और गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। योगी सरकार प्रत्येक विकास खण्ड में ग्रामीण स्टेडियम का निर्माण करा रही है। प्रथम चरण में उन 12 जनपदों को प्राथमिकता दी जा रही है जहां पूर्व से विभागीय स्टेडियम नहीं हैं। वर्तमान में प्रदेश में 111 ग्रामीण स्टेडियम निर्मित/निर्माणाधीन हैं, जिनमें 95 ग्रामीण स्टेडियम हस्तान्तरित हो चुके हैं और 16 निर्माणाधीन हैं।

मुख्यमंत्री की घोषणान्तर्गत 20 ग्रामीण स्टेडियम निर्मित/निर्माणाधीन हैं, जिसमें 14 हस्तान्तरित हो चुके हैं और 06 निर्माणाधीन हैं। 12 जनपदों में से जहां ग्रामीण स्टेडियम उपलब्ध नहीं हैं, 08 जनपद- हापुड़, सम्भल, मुजफ्फरनगर, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर, महोबा, सीतापुर, औरैया में भूमि प्राप्त हो चुकी है और प्रस्ताव तैयार किए जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। शेष 04 जनपद- श्रावस्ती, अमरोहा, रामपुर और इटावा में भूमि प्राप्त करने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया योजनांतर्गत निर्माणाधीन परियोजनाओं के लिए 2500 लाख रुपये, प्रान्तीय रक्षक दल केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान के लिए 500 लाख रुपये, युवा केन्द्रों एवं शहरी व्यायामशालाओं के रख-रखाव हेतु 100 लाख रुपये, ग्रामीण स्टेडियमों का संचालन एवं अनुरक्षण हेतु 725 लाख रुपये और अधूरे ग्रामीण स्टेडियमों के निर्माण हेतु 200 लाख रुपये वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु बजट आवंटित किया गया है।

Related Articles

Back to top button
btnimage