परिवहन निगम लगायेगा बीएस-6 यूरिया उत्पादन इकाई: दयाशंकर सिंह

परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि बीएस-6 बसों में पड़ने वाले यूरिया का उत्पादन अब परिवहन निगम स्वयं करेगा। परिवहन निगम इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि अभी वर्तमान में बीएस-6 बसों में पड़ने वाले यूरिया को प्रतिष्ठित कम्पनियों द्वारा ओपन मार्केट में टेन्डर के माध्यम से क्रय किया जाता है। इस क्षेत्र में उत्पादन इकाई लगाये जाने के पश्चात परिवहन निगम आने वाला खर्च में लगभग 20 प्रतिशत की कमी का अनुमान है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि विगत दिनों में परिवहन निगम के अधिकारियों द्वारा मार्केट में संचालित यूरिया उत्पादन इकाईयों का निरीक्षण किया गया है, जिसके पश्चात तकनीकी अधिकारियों द्वारा स्वयं परिवहन निगम में यूरिया उत्पादन इकाई लगाने पर मंथन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम द्वारा अपनी बसों में प्रयुक्त टायरों का रिट्रीडिंग करके आर्थिक खर्च में काफी कमी लाई गयी है। ठीक इसी प्रकार बीएस-6 बसों में प्रयुक्त होने वाले यूरिया के प्लान्ट लगाने से आर्थिक खर्चे में काफी कमी आयेगी और यह निगम के लिए लाभकारी होगा।

परिवहन मंत्री ने कहा कि बीएस-6 बसें अत्याधुनिक होने के साथ-साथ न्यूनतम प्रदूषण करती हैं। उन्होंने कहा कि बीएस-6 बसों को क्रय किया जाना परिवहन निगम के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य एवं सुविधा की दृष्टि से अहम है।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage