CM Yogi ने अयोध्या-सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से एयरपोर्ट तक 4-लेन सड़क का निरीक्षण किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे एवं अयोध्या-सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से एयरपोर्ट तक 4-लेन सड़क का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज उन्हें अयोध्याधाम के दर्शन करने के साथ ही, केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा जनपद में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यां के भौतिक सत्यापन एवं उनकी समीक्षा का अवसर प्राप्त हुआ है। श्रीराम जन्मभूमि पर भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर अपनी तय समय सीमा में आगे बढ़ रहा है। केन्द्र व राज्य शासन द्वारा अयोध्या के समग्र विकास के लिए वर्तमान में 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं संचालित हैं। इन परियोजनाओं की समीक्षा के लिए अलग-अलग विभागों के अपर मुख्य सचिव एवं प्रमुख सचिव को पहले ही अयोध्या भेजा गया था, जिन्होंने अपने-अपने विभागों का भौतिक सत्यापन एवं समीक्षा की। आज जनपद में निर्माणाधीन कुछ विकास कार्यां का उन्हें (मुख्यमंत्री जी) मौके पर जाकर भौतिक सत्यापन करने का अवसर प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन एवं मार्गदर्शन में अयोध्या के विकास कार्य समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। आगामी 01 वर्ष में अयोध्या सुन्दरतम नगरी के रूप में देश और दुनिया के सामने होगी। अयोध्या में संचालित सभी विकास परियोजनाएं मानक की गुणवत्ता को बनाये रखते हुए समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ायी जा रही हैं। निर्माणाधीन विकास कार्यां को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए मैनपावर बढ़ाने के साथ-साथ आगामी 02-03 माह में तीन शिफ्ट में कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे आगामी वर्षा ऋतु के 02-03 माह में विकास कार्यां में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न होने पर भी विकास कार्य को समय से पूरा किया जा सके।

जनपद अयोध्या में भव्य मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निर्माणाधीन है। यहां पर 03 हजार मीटर के रन-वे एवं एप्रेन का निर्माण हो रहा है। इस हवाई अड्डे के निर्माण के लिए आवश्यक भूमि में से लगभग 751 एकड़ भूमि पहले ही ली जा चुकी है, शेष 22 एकड़ भूमि को प्राप्त करने की कार्यवाही युद्धस्तर पर संचालित है। इसके साथ ही, नया घाट से श्रीराम जन्मभूमि होते हुए लखनऊ-अयोध्या हाई-वे को जोड़ने के लिए राम पथ का निर्माण हो रहा है। हनुमान गढ़ी से श्रीराम जन्मभूमि और सुग्रीव किला से श्रीराम जन्मभूमि के लिए भक्ति पथ एवं जन्मभूमि पथ पर निर्माण कार्य संचालित है। साथ ही, टेढ़ी बाजार एवं अन्य फ्लाईओवर, पंचकोसी एवं 14 कोसी परिक्रमा मार्ग का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

जनपद अयोध्या के चारों तरफ कनेक्टिविटी को 4-लेन और 6-लेन करने, मल्टीलेवल पार्किंग, विस्थापित हुए व्यापारियों के पुनर्वास का कार्य किया जा रहा है। जनपद में हर घर नल योजना के तहत सरयू नदी के पानी को ही ट्रीट करते हुए हर घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। जनपद में जिनके जर्जर आवास हैं, उन लोगों के लिए अच्छे आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही, मठ व मन्दिरों के सुन्दरीकरण एवं उनकी फसाड लाइटिंग की डिजाइनिंग को एकरूपता के साथ जोड़ने के लिए यहां के मास्टर प्लान में पूरी व्यवस्था की गयी है, डबल इंजन की सरकार इसमें पूर्ण सहयोग कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी जुलाई माह तक निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनकर तैयार हो जाएगा। जुलाई माह के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा जैसे ही लाइसेन्स आदि की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, अयोध्या घरेलू व अन्तर्राष्ट्रीय फ्लाइट के लिए एक बेहतरीन गन्तव्य के रूप में जाना जाएगा। जनपद अयोध्या में आज स्वास्थ्य, मेडिकल शिक्षा, पर्यटन, सिंचाई के साथ ही अन्य आवश्यक मुद्दों पर भी विस्तृत चर्चा हुई। जनप्रतिनिधियों ने बहुमूल्य सुझाव दिये हैं। जनपद अयोध्या में संचालित कार्यां को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा। जब यह 32 हजार करोड़ रुपये की योजनाएं धरातल पर उतरेंगी, अयोध्या देश व दुनिया की सुन्दरतम नगरी के रूप में हम सभी के सामने होगी। प्रभु श्रीराम अपने स्वयं के मन्दिर में विराजमान होकर देश और दुनिया को अपनी कृपा का प्रसाद पूरी तरह बरसायेंगे। उनकी कृपा सदैव ही अयोध्या व देशवासियों पर बनी रही है।

Related Articles

Back to top button
btnimage