मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में राप्तीनगर विस्तार एवं स्पोर्ट्स सिटी परियोजना का शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर में  राप्तीनगर विस्तार एवं स्पोर्ट्स सिटी परियोजना का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने जनपद गोरखपुर के विकास से सम्बन्धित 1878 करोड़ रुपये की 76 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने नया सवेरा योजना में आवन्टित दुकानों के लाभाथिर्यां को प्रमाण पत्र वितरित किए तथा योजना के मॉडल का अवलोकन भी किया।

ज्ञातव्य है कि 207 एकड़ में विस्तृत एवं 300 करोड़ रुपये की लागत वाली राप्तीनगर विस्तार एवं स्पोर्ट्स सिटी परियोजना में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश सम्भावित है। इस योजना से 1,799 करोड़ रुपये की आय होगी। परियोजनाओं से 18 लाख मानव दिवसों के बराबर रोजगार सृजन होगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह एक शानदार योजना है। इसमें एक इण्टरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण होने जा रहा है। इसमें अन्तरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट तथा फुटबॉल स्टेडियम, टेनिस कोर्ट, कबड्डी मैदान, वॉलीबॉल कोर्ट, एथलेटिक्स ट्रैक, मल्टीपरपज स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स एवं शूटिंग रेंज होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेल को आगे बढ़ाने के अपने विजन को खेलो इण्डिया, फिट इण्डिया मूवमेण्ट तथा सांसद खेल कूद प्रतियोगिता के माध्यम से प्रारम्भ किया था। भारत सरकार देश के सभी जनपदों में खेलो इण्डिया सेण्टर बना रही है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार विकास खण्ड स्तर पर खेलो यू0पी0 सेण्टर बना रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले गोरखपुर में कोई शूटिंग रेंज नहीं था। यहां के खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए बाहर जाना पड़ता था। अब गोरखपुर के साथ सम्पूर्ण पूर्वांचल के युवाओं को इस सुविधा का लाभ यहीं प्राप्त होगा। तैराक, एथलीट अब यहीं पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि आज इस कार्यक्रम से लोगों को आवास तथा खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए एक विकसित केन्द्र की प्राप्ति सुनिश्चित होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा गोरखपुर महानगर में स्टेडियम के साथ-साथ स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, शूटिंग रेंज, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस तथा बैडमिण्टन के लिए सुविधा का विकास किया जा रहा है। इनमें आवासीय सुविधा के साथ ही खेलकूद के लिए बेहतरीन सुविधाएं है। इन कार्यों का आज शिलान्यास हुआ है। इसके साथ राप्तीनगर विस्तार की आवासीय योजना का भी शिलान्यास किया गया है। इसके अन्तर्गत फ्लैट भी मिलेंगे, हाई राइज बिल्डिंग भी बनेगी, प्लॉट भी मिलेंगे एवं अन्य प्रकार की अनेक सुविधाएं हर वर्ग के लोगों को प्राप्त होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी ने 10 वर्ष में बदलते हुए भारत को देखा है। आज भारत दुनिया का सिरमौर बनने की ओर अग्रसर है। यह सुरक्षित व समृद्ध भारत है। प्रधानमंत्री ने हर भारतवासी से विकसित भारत का संकल्प लेने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत की परिकल्पना की है। विकसित भारत में जनता को हर सुविधा बिना भेदभाव के प्राप्त होगी। विकसित भारत के लिए विकसित उत्तर प्रदेश और विकसित उत्तर प्रदेश के लिए विकसित गोरखपुर आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फर्टिलाइजर, 4-लेन की सड़कें, मेडिकल कॉलेज, एम्स, रामगढ़ताल, नए-नए विश्वविद्यालय, इण्टरनेशनल स्टेडियम, राप्तीनगर विस्तार का कार्य, गोड़धोइया नाले का सौन्दर्यीकरण का कार्य, यह सभी गोरखपुर की नई पहचान बनने जा रहे हैं। यह सभी कार्य जब पूरे हांगे, तो हर व्यक्ति की आय को भी बढ़ाएंगे। यह सभी परियोजनाएं हर व्यक्ति की आय को बढ़ाने में निर्णायक भूमिका का निर्वहन करेंगी। इनका लाभ युवाओं को मिल सके, गरीबों को सस्ते मकान उपलब्ध हो सके, सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ हर व्यक्ति को प्राप्त हो सके, इसके लिए आज यहां 1900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को लेकर वह आए हैं। इनमें स्पोर्ट्स सिटी के साथ ही करोड़ों रुपये इन कार्यां के लिए स्वीकृत हुए हैं। यह सभी कार्य यहां आगे बढेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यहां शहर के विकास से जुड़े हुए अन्य अनेक कार्यों का लोकार्पण किया जा रहा है। इसमें सड़क, नाली के कार्य, बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के कार्य भी शामिल हैं। अब स्मार्ट सिटी के साथ ही, स्मार्ट क्लास और स्मार्ट युवा भी होंगे। हर युवा और शहर स्मार्ट बनेंगे। राप्तीनगर विस्तार में स्मार्ट सिटी का स्पोर्ट्स सिटी भी होगा। गोरखपुर के गली-मुहल्लों में अच्छा कार्य हो रहा है। जल निकासी की बेहतर व्यवस्था हो रही है। सीवर लाइन पड़ रही है, पेयजल की उचित व्यवस्था हो रही है। गोरखपुर हर सुविधा से सम्पन्न हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हमारा देश नयी ऊँचाइयों को प्राप्त कर रहा है। विगत 10 वर्षों में देश 11वीं अर्थव्यवस्था से 5वीं अर्थव्यवस्था बन गया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आगामी 03 वर्षों में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा। तब प्रत्येक व्यक्ति की आय कई गुना बढ़ जायेगी। भारत का हर व्यक्ति सरकार की योजनाओं से आच्छादित होगा। भारत 100 प्रतिशत सैचुरेशन के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। सभी को 100 प्रतिशत योजनाओं से आच्छादित करने के कार्यक्रम के साथ सरकार आगे बढ़ रही है। सरकार फैमिली आई0डी0 का कार्य प्रारम्भ करने जा रही है। इस आई0डी0 में प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य को मिलने वाली सुविधाओं का उल्लेख होगा। जो परिवार शासन की योजनाओं से वंचित होगा, उन्हें योजनाओं से जोड़ने का कार्य फैमिली आई0डी0 के माध्यम से किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नया भारत है। नये भारत के नये उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए आजीविका के साथ ही, आस्था का सम्मान भी है। बेटियों और व्यापारियों के लिए सुरक्षा भी है, देश की समृद्धि के लिए व्यवस्था है। विकास और विरासत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने के लिए हम सभी यहां आए हैं। आज निःशुल्क राशन, आवास, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला योजना, पी0एम0 विश्वकर्मा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मातृ वन्दना योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सहित अन्य योजनाएं प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिर्वतन का कारक बन रही है। यह योजनाएं प्रत्येक नागरिक को एक नई पहचान दे रही है।

मुख्यमंत्रीं ने कहा कि आज यहां शिलान्यास होने वाली स्पोर्ट्स सिटी का लाभ पूरे महानगर को मिलेगा। फर्टिलाइजर, मानबेला एवं आसपास के सभी गांव के लोगों को खेल गतिविधियों को आगे बढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा। सरकार ने योजनाओं में ली गई किसानों की जमीनों का उचित मुआवजा दिया है। यहां की समस्याओं का भी समाधान किया गया है। हम समस्या नहीं समाधान पर विश्वास करते हैं। इसी कारण आज राप्तीनगर विस्तार व स्पोर्ट्स सिटी के कार्यक्रम को बढ़ाया जा रहा है। आज गोरखपुर नये गोरखपुर के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। जब यह सभी कार्य पूर्ण होंगे, तो यहां की प्रति व्यक्ति आय बढ़ेगी, खुशहाली बढ़ेगी, प्रत्येक व्यक्ति को विकास का लाभ प्राप्त होगा।

कार्यक्रम को सांसद रवि किशन शुक्ला एवं गोरखपुर के महापौर डॉ0 मंगलेश श्रीवास्तव ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage