डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया वर्चुअल शुभारंभ, 18 जिलों के मरीजों को मिलेगा लाभ

कानपुर में इमरजेंसी सेवाओं का विस्तार, सीटी मशीन भी स्थापित

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, लाला लाजपत राय चिकित्सालय की स्वास्थ्य सेवाओं में हुईं अपग्रेड

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा हुआ है। इमरजेंसी सेवाओं का विस्तार एवं सीटी स्कैन मशीन भी स्थापित की गई हैं। यह जानकारी शुक्रवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दी। एनेक्सी सभागार में वर्चुअल माध्यम से उन्होंने इन स्वास्थ्य सुविधाओं का शुभारंभ किया।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से संबद्ध लाला लाजपत राय चिकित्सालय में 16 शैय्या युक्त अत्याधुनिक वार्ड (रेड जोन) का निर्माण किया गया है। अत्याधुनिक इमरजेंसी सेवाओं से युक्त इस वार्ड का शुभारंभ हुआ। डिप्टी सीएम ने बताया कि कानपुर के आसपास के 18 जिलों के गंभीर रोगियों को यहां त्वरित उपचार मिलेगा।

इसी क्रम में 7.17 करोड़ रुपये की 128 स्लाइस वाली सीटी स्कैन मशीन भी लाला लाजपत राय चिकित्सालय में स्थापित की गई है। मशीन के स्थापना स्थल पर ही मरीजों के लिए वेटिंग एरिया, चेंजिंग एरिया, रिसेप्शन व चिकित्सकों के बैठने के लिए स्थान है। इस मशीन के जरिए ब्रेन परफ्यूजन एवं बॉडी परफ्यूजन की भी सुविधा रहेगी। यह कैंसर एवं स्ट्रोक के मरीजों के लिए उपयोगी रहेगी।

 

बायोप्सी की सुविधा भी चिकित्सालय में मिलेगी। चिकित्सालय के एक वार्ड को 40 शैय्या युक्त इमरजेंसी वार्ड में परिवर्तित कर दिया गया है। इसमें कुछ बेड वेंटीलेटर युक्त हैं। लगभग 1.2 करोड़ रुपये का अत्याधुनिक डिजिटल रेडियोग्राफी सिस्टम भी स्थापित किया गया है। इसकी विशेषता है कि एक ही बार मे मरीज के पूरे शरीर का एक्स-रे किया जा सकता है। वर्चुअल शुभारंभ अवसर पर प्रमुख सचिव पार्थसारथी सेन शर्मा व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage