UPCM ने फिरोजाबाद में किया विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण

उत्तर प्रदेश।
UPCM का आज तय कार्यकमानुसार फ़िरोज़ाबाद जिले के सिविल लाइन स्थित पुलिस लाइन के मैदान में जिला प्रशासन की ओर से डीएम नेहा शर्मा के नेतृत्व में कड़ी चाक चौबंद व्यवस्थाओ के बीच आगमन हुआ। सर्वप्रथम इस दौरान UPCM प्रदर्शनियों का निरीक्षण किया गया। उसके बाद मंच पर पहुँच दीप प्रज्ज्वलन किया गया।

UPCM फ़िरोज़ाबाद जिले के सिविल लाइन स्थित पुलिस लाइन के मैदान में जनता को संबोधित करते हुए
UPCM फ़िरोज़ाबाद जिले के सिविल लाइन स्थित पुलिस लाइन के मैदान में जनता को संबोधित करते हुए

विद्युत स्टेशन और ओवरब्रिज बनाए जाने की घोषणा
UPCM ने कार्यक्रम में 3448 लाख रुपए की विभिन्न योजनाओें का शिलान्यास एवं 253.38 लाख रुपए की 17 योजनाओं का लोेकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए जनपद के सोफीपुर में 400 KVA का विद्युत स्टेशन और आसफाबाद में ओवरब्रिज बनाए जाने की घोषणा की।

विभिन्न योजनाओें का शिलान्यास और लोकार्पण
UPCM द्वारा इस अवसर पर 2000 लाभार्थियों को नवीन निर्मित शौचालय, 1000 महिला समूहों को रिवाॅल्विंग फण्ड के स्वीकृति पत्र, 2680 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना की चाभी, 476 लाभार्थियों को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ का स्वीकृति पत्र, 500 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन नवीन स्वीकृति पत्र, 46 लाभार्थियों को व्यक्तिगत शादी अनुदान के स्वीकृति पत्र, 250 लाभार्थियों को दिव्यांग पेंशन के स्वीकृति पत्र तथा 1500 आशा बहुओं को मोबाइल वितरित कर लाभान्वित किया गया।

UPCM लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान करते हुए
UPCM लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान करते हुए

कांच उद्योग को मिलेगा बढ़ावा
UPCM ने अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य सरकार जनपद फिरोजाबाद के कांच उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में लखनऊ में सम्पन्न ‘UP-इन्वेस्टर्स समिट-2018’ में जनपद के कांच उद्योगपतियों द्वारा 833 करोड़ रुपए के MOU हस्ताक्षरित होने पर उन्होंने धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आलू का उत्पादन सर्वाधिक होता है, परन्तु अभी तक उनके लिए कोई योजना उपलब्ध नहीं थी। पहली बार वर्तमान सरकार द्वारा आलू का समर्थन मूल्य घोषित किया गया। आलू उत्पादक किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए आलू विकास बोर्ड का भी गठन किए जाने का निर्णय भी वर्तमान सरकार द्वारा लिया गया है। साथ ही, उनके संरक्षण के लिए एक बड़ी कार्य योजना बनाने का भी निर्णय लिया गया है।

UPCM प्रदर्शनियों का निरीक्षण करते हुए
UPCM प्रदर्शनियों का निरीक्षण करते हुए

UPCM ने नए शिक्षा सत्र में ‘स्कूल चलो अभियान’ में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी का आह्वान करते हुए कहा कि 2 अप्रैल 2018 से प्रारम्भ हो रहे इस अभियान में कोई भी बच्चा स्कूल जाने से छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने छुटटा गोवंश के लिए गौशालाओं के प्रबन्धन के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की।

UPCM ने जनपद में विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए सभी जनपदवासियों को बधाई देते हुए कहा कि जनपद फिरोजाबाद की दो विशेषताएं हैं जिसमें एक यहां के उद्यमी और दूसरे यहां के किसान है। यहां के उद्यमियों ने अपने कौशल से जनपद फिरोजाबाद की कार्य कुशलता को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत किया। वहीं दूसरी ओर यहाँ के आलू उत्पादक किसान ने अपनी विशिष्टता के माध्यम से दुनिया में अपनी अलग पहचान बनायी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यहां के उद्यमियों और किसानों को संरक्षण प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। फिरोजाबाद में कांच उद्योग की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन में कांच उद्योग को शामिल करके राज्य सरकार इसके विकास पर पूरा ध्यान दे रही है।

UPCM द्वारा लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना की कुंजी देते हुए
UPCM द्वारा लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना की कुंजी देते हुए

विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी लाभान्वित
UPCM ने कहा कि जनपद में फसल ऋण मोचन योजना के माध्यम से लगभग 42 हजार किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है। गत वर्ष उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण), शादी अनुदान योजना आदि योजनाओं से बड़ी संख्या में जनपदवासियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कांच उद्योग के श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीकरण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के बच्चों के लिए एक विशेष आवासीय विद्यालय बनाए जाने की कार्य योजना पर कार्य कर रही हैं। राज्य सरकार सार्वजनिक जमीन पर कब्जा करने वाले भू-माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही कर रही है। साथ ही, गरीबों को पट्टा देने की व्यवस्था भी की गई है।

UPCM ने कहा कि आम जनता की समस्या को देखते हुए मिट्टी को सभी प्रकार की राॅयल्टी से मुक्त कर दिया गया है। मिट्टी ले जा रहे किसान को यदि कोई पुलिस अथवा राजस्व कर्मचारी परेशान करेगा, तो उस पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि गत एक वर्ष में उत्तर प्रदेश को नयी दिशा देने का प्रयास किया गया है। सरकार ने प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश का प्रत्येक नागरिक भयमुक्त वातावरण में रह सके।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने विगत एक वर्ष में जनपद की उपलब्धियों का विवरण दिया। कार्यक्रम को कैबिनेट मंत्री S.P सिंह बघेल, विधायक मनीष असीजा, मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में सूचना राज्यमंत्री डाॅ. नीलकन्ठ तिवारी, मेयर नूतन राठौर मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage