पर्यटन विकास के लिए 304 लाख रुपये की परियोजना स्वीकृत : दयाशंकर सिंह

बनेगा वीर कुंवर सिंह शहीद स्मारक, पराशर मुनि आश्रम व महाराज बाबा स्थान का होगा सौंदर्यीकरण : दयाशंकर सिंह

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह के प्रयास पर शासन ने बलिया जनपद में पर्यटन विकास से जुड़ी 304 लाख रुपए की तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं को अपनी मंजूरी दे दी है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि तीनों परियोजनाओं में विकास खंड बांसडीह में वीर कुंवर सिंह के नाम पर शहीद स्मारक का निर्माण व पराशर मुनि आश्रम तथा बैरिया के मिल्कीपुर स्थित महाराज बाबा के स्थान के पर्यटन विकास व सौंदर्यीकरण की स्वीकृति मिली है। तीनों कार्यों के लिए शासन ने प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति देने के साथ ही उप्र राज्य पर्यटन विकास निगम लि. को कार्यदायी संस्था के तौर पर नामित भी कर दिया है।

दयाशंकर सिंह ने बताया कि जल्द ही तीनों परियोजनाओं पर कार्यवाही भी शुरू होगी। उन्होंने बताया कि तीनों कार्यों में वीरवर कुंवर सिंह के बनने वाले शहीद स्मारक के लिए कुल 86.57 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है, जिसमें से 40 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा पराशर मुनि आश्रम के सौंदर्यीकरण व पर्यटन विकास के लिए 117.57 लाख का बजट है, जिसमें 50 लाख रुपया जारी कर दिया गया है। इसी तरह महाराज बाबा के स्थान के विकास के लिए 99.57 लाख रुपये का बजट है, जिसमें 50 लाख रुपये अवमुक्त हो चुका है।

उन्होंने बताया कि तीनों परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री पर्यटन स्थलों का विकास के अंतर्गत प्रावधानित धनराशि में वित्तीय प्रावधान किया गया है । उन्होंने कहा कि विकास कार्य का हर एक वादा करेंगे पूरा किया जाएगा। शासन ने तीनों कार्यों को मंजूरी देकर जनपद में विकास को बढ़ावा देने के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया है। महान सेनानी वीर कुंवर सिंह का भव्य स्मारक बनाना मेरी प्राथमिकता में था। पराशर मुनि का आश्रम व महाराज बाबा के स्थान के कायाकल्प से पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
btnimage