प्रधानमंत्री कल विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास/उद्घाटन: शोभन चौधुरी

प्रधानमंत्री द्वारा 12.03.2024 को विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पित किए जाने पर महाप्रबंधक उत्तर रेलवे द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन

उत्तर रेलवे को चार नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें मिलेंगी
5 जन औषधि केंद्र, 147 एक स्टेशन एक उत्पाद, पांच रेल कोच रेस्तरां के अलावा कई अन्य विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात मिलेगी

भारतीय रेल भारत में प्रमुख राष्ट्रीय रेल परिवहन का माध्यम होने के साथ ही साथ भारत के परिवहन बुनियादी ढांचे का भी एक अभिन्न अंग है। देश के रेलवे परिदृश्य में महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं। भारतीय रेल में उल्लेखनीय बदलाव लाने के लिए 85000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं को दिनाँक 12.03.2024 को लॉन्च किया जाएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी ने बड़ौदा हाउस नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिनाँक 12.03.2024 को लॉन्च की जाने वाली विभिन्न परियोजनाओं जिनका प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्र को समपर्ण/शिलान्यास/उद्घाटन किया जाएगा के बारे में मीडियाकर्मियों अवगत कराया।

शोभन चौधुरी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि उत्तर रेलवे को जिन नई परियोजनाओं से लाभ होगा उसका विवरण निम्नानुसार है :
दिल्ली मंडल – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 माल गोदाम, जन औषधि केंद्र, एक रेल कोच रेस्तरां, आनंद विहार-तिलक ब्रिज तीसरी और चौथी रेल लाइन,48 एक स्टेशन एक उत्पाद आउटलेट, 17 डीएफसी (कार्गो हैंडलिंग पॉइंट) का लोकार्पण करेंगे तथा आनंद विहार में वॉशिंग कम पिट-लाइनों पर कवर शेड के प्रावधान सहित रखरखाव सुविधाओं के उन्नयन की आधारशिला रखेंगे। बिजवासन में एम एंड पी और प्रशिक्षण सुविधाओं आदि के लिए डिपो सहित, वीबीई रखरखाव के रूप में रखरखाव बुनियादी ढांचे का उन्नयन /विकास प्रावधान और आनंद विहार में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के रखरखाव के लिए एक ट्रेन सेट डिपो की स्थापना भी करेगें।

लखनऊ मंडल-उद्घाटन की जाने वाली नई परियोजनाओं में 10 गुड शेड,गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल, 22 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं, 2 रेल कोच रेस्तरां, अकबरपुर-बाराबंकी रेल सेक्शन का दोहरीकरण, जौनपुर-अकबरपुर रेल सेक्शन का दोहरीकरण और अन्नुपुर-कटनी तीसरी रेल लाइन शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूनिवर्सल कोचिंग रखरखाव सुविधा के निर्माण की आधारशिला रखेंगे और लखनऊ और पटना के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

मुरादाबाद मंडल – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल, जन औषधि रोजा-सीतापुर-बुढ़वल रेल सेक्शन का दोहरीकरण, 06 माल गोदाम, 23 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं, और 7 डीएफसी (कार्गो हैंडलिंग पॉइंट) का लोकार्पण करेंगे। वे देहरादून और लखनऊ के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे ।

अम्बाला मंडल – माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल, 08 गुड्स शेड, राजपुरा-बठिंडा रेल सेक्शन का दोहरीकरण, 13 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं और 13 डीएफसी (कार्गो हैंडलिंग पॉइंट) राष्ट्र को समर्पित करेंगे ।

फिरोजपुर मंडल 03 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल, 04 गुड्स शेड, 02 जन औषधि केन्द्रों, 02 रेल कोच रेस्तरां, 36 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं, के समर्पण से लाभान्वित होगा। साथ ही अमृतसर में वंदे भारत चेयर कार अनुरक्षण डिपो में रखरखाव बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए आधारशिला रखी जायेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 नई वंदे भारत रेलगाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाएंगे तथा चार मौजूदा वंदे भारत रेलगाड़ियों को यात्रा विस्तार देगें, दो नई यात्री रेलगाड़ियों की शुरुआत तथा सात नई मालगाड़ियों का उद्घाटन करेंगे। इसमें उत्तर रेलवे को निम्न चार वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की सौगात मिलेगी। इससे देश में रेल बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय वृद्धि होगी:-

लखनऊ -देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस।
रांची-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस।
दिल्ली (हजरत निज़ामुद्दीन) – खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस.
पटना- लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस.

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage