मुख्य सचिव ने अटल आवासीय विद्यालय के संबंध में समीक्षा बैठक की

लखनऊ 28 नवम्बर, 2022

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में अटल आवासीय विद्यालय के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों और छात्रावास के भवनों की वास्तुकला भारतीय दर्शन और संस्कृति के अनुरूप हो। इसकी शैली उत्कृष्ट व जीवंत हो। इसके निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जाए। अटल आवासीय विद्यालयों में खेल के मैदान और कौशल विकास की व्यवस्थाएं जरुर होनी चाहिए। यह विद्यालय ऐसे मॉडल बनें जिससे लोग प्रेरित होकर अपने बच्चों का प्रवेश इन विद्यालयों में दिलायें।

उन्होंने विद्यालयों में प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कार्मिकों की तैनाती के साथ पाठ्यक्रम निर्धारण का कार्य भी शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों के अधूरे निर्माण कार्यों को समय से पूरा कराया जाये। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस नीति का अनुपालन करें। समय-समय पर विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण भी करें।

बैठक में बताया गया कि 18 अटल आवासीय विद्यालयों का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से 7 विद्यालयों का कार्य अन्तिम चरण में है। इन विद्यालयों में शैक्षिक वर्ष 2023-24 में कक्षा-6 में प्रवेश के लिये आवेदन लिये जायेंगे।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रम सुरेश चंद्रा, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद, सचिव उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड निशा सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button
btnimage