दोनों केंद्रीय मंत्रियों को उत्तर प्रदेश से संबंधित दिए विभिन्न प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश में संचालित दो ट्रेनों राज्यरानी एक्सप्रेस एवं बरेली एक्सप्रेस में 02 टियर एसी कोच को जोड़े जाने का मांग दिया प्रस्ताव

उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव तथा केंद्रीय मंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण पीयूष गोयल से मुलाकात की। उन्होंने मुलाकात के दौरान दोनों केंद्रीय मंत्रियों को उत्तर प्रदेश से संबंधित विभिन्न प्रस्ताव भी दिए।


सुरेश कुमार खन्ना ने रेल मंत्री से उत्तर प्रदेश में संचालित दो ट्रेनों राज्यरानी एक्सप्रेस एवं बरेली एक्सप्रेस में 2 टियर एसी कोच को जोड़े जाने का मांग प्रस्ताव दिया। इसके अतिरिक्त उन्होंने रेल मंत्री से शाहजहांपुर में रिंग रोड पर एक उपरिगामी सेतु की मांग रखी। उन्होंने शहरों में काफी दिनों से बनी रेलवे पटरियों जिनका उपयोग रेलवे द्वारा नहीं किया जा रहा है, उन पर अतिक्रमण को रोकने एवं शहरों में जाम की समस्या को कम करने के लिए सड़क का निर्माण कराए जाने की अनुमति मांगी। उन्होंने प्रस्ताव में यह भी कहा कि यह संपत्तियां रेलवे की ही रहेंगी।

सुरश खन्ना ने केंद्रीय खाद्य मंत्री के समक्ष भारत सरकार द्वारा OMSSD के अंतर्गत बिक्री किए जाने वाले गेहूं के लिए पारित आदेश के संबंध में अपना पक्ष रखते हुए कहा की गेहूं का रेट PAN INDIA बिल्कुल नहीं रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि OMSSD के अंतर्गत बिक्री किए जाने वाले गेहूं के लिए पारित आदेश में PAN INDIA URS का बेस रेट 2125 व FAQ का बेस रेट 2150 कर दिया गया है। इससे उत्तर भारत के सभी गेहूं उत्पादक राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड आदि प्रभावित होंगे। इससे गेहूं उत्पादक राज्यों की मिले काफी घाटे में चली जाएंगी व लगभग बंद हो जाएंगी, जिससे रोजगार भी प्रभावित होगा व किसानों तथा फ्लोर मिलों का नुकसान होगा। उन्होंने केंद्रीय खाद्य मंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखा कि गेहूं का रेट पूर्व में घोषित रेट के अनुसार 2350 व रेलवे भाड़ा तथा अन्य खर्चे जोड़ कर रखना चाहिए ताकि पूरे भारतवर्ष की फ्लोर मिले समान रूप से चल सके।

Related Articles

Back to top button
btnimage