UP_Dy_CM के नेतृत्व में अहमदाबाद में UP-इन्वेस्टर्स समिट रोड शो का सफल आयोजन

उत्तर प्रदेश।
UP_Dy_CM डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार उद्यमियों/निवेशकों की समस्याओं के निराकरण एवं निस्तारण तथा उनको सभी सुविधा, सुगमता पूर्वक उपलब्ध कराने हेतु तत्पर रहेगा। उन्होने कहा कि दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ केन्द्र सरकार की नीतियों से समन्वय स्थापित करते हुए राज्य सरकार ने विकास की नयी इबारत लिखी है।

UP_Dy_CM ने अहमदाबाद में UP-इन्वेस्टर्स समिट के अन्तर्गत आयोजित रोड शो में कहा कि गुजरात और उत्तर प्रदेश को आदिकाल से पुराना सम्बन्ध है। गुजरात वासी प्रदेश की औद्योगिक प्रगति सहभागिता करते हुए निवेश कर इसे और अधिक समृद्ध बनाने हेतु अग्रणी भूमिका निभायें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बदल रहा है, यह असीमित सम्भावनाओं वाला प्रदेश है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा उद्यमियों एवं निवेशकों की समस्याओं का समयबद्ध रूप से हल करने के लिए एकल खिड़की प्रणाली विकसित की जा रही है, जिसके अन्तर्गत उद्यमियों को सभी स्वीकृतियाँ आॅनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी। प्रदेश में औद्योगिक निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बनाया गया है तथा नई उद्योग नीति उद्यमियों से राय मशविरा कर बनाई गयी है, जो निवेशकों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने रोड शो में बताया कि नयी औद्योगिक नीति के अन्तर्गत उद्यमियों को भूमि, तकनीक तथा विभिन्न प्रकार की सुविधायें मिलेगी। इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन हेतु आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने निवेशकों को प्रदेश में निवेश हेतु आमंत्रित करते हुए उन्हें उद्योगों एवं औद्योगिक इकाईयों के संचालन के लिए सुरक्षा एवं बेहतर समन्वय का भरोसा दिलाया। उत्तर प्रदेश बदलते परिवेश में देश-विदेश के उद्यमियों के लिए निवेश का आकर्षक डेस्टीनेशन बन चुका है। राज्य सरकार की निवेश आकर्षक नीतियों के कारण ही नई दिल्ली, बंगलुरू, हैदराबाद, मुम्बई तथा कोलकाता में आयोजित रोड शो के दौरान उत्साहवर्धक परिणाम मिले है तथा बड़ी संख्या में निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में निवेश करने की इच्छा जताई है। राज्य में कानून व्यवस्था का राज कायम है तथा निवेश में बाधा पहुंचाने वाले कई कानूनों को समाप्त किया गया है।

औद्योगिक विकास राज्य मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि राज्य सरकार अवस्थापना विकास को सुदृढ़ करते हुए रोजगार के नये सृजित करने की दिशा में कार्य कर रही है। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश सरकार एयर तथा रोड कनेक्टीविटी और अधिक बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास कर रही है। दिल्ली, मुम्बई इण्डस्ट्रीयल काॅरीडोर, ईस्टर्न डेडीकेटेड काॅरीडोर, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे तथा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से आवागमन के त्वरित साधन उपलब्ध होंगे तथा परिवहन एवं माल ढ़ुलाई में तेजी आयेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में फूड एवं एग्रों प्रोसेसिंग, एम.एस.एम.ई. तथा इलेक्ट्राॅनिक्स, टेक्सटाइल हैण्डलूम, पाॅवरलूम टेक्सटाइल एवं वस्त्रोद्योग तथा आई.टी. क्षेत्र में निवेश की असीमित सम्भावनाएं हैं। साथ ही बताया कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट के अन्तर्गत राज्य सरकार स्थानीय उत्पाद को प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित कर स्वरोजगार एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के व्यापक अवसर सृजित करेगी। नोयडा, ग्रेटर नोयडा, यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण को इलेक्ट्राॅनिक मैनुफैक्चरिंग जोन घोषित किया गया है, जिससे इलेक्ट्राॅनिक उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

रोड़ शो के दौरान सम्पन्न हुई बी-टू-जी बैठक में अडानी ग्रुप के गौतम अडानी व राजेश अडानी, कैडिला के पंकज पटेल, अरविन्द लि. के कुलीन लालभाई, टारन्ट ग्रुप के सुधीर, वेल्सपन इण्डिया लि. के चिन्तन ठाकेर, सैवी इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रबन्ध निदेशक समीर सिन्हा, फलोरिश प्योर फूडस के सुशील हान्डा, निर्मल वेन्चर प्रा. लि. के भार्गव शाह, शैलवाइ हास्पिटल के रवि भण्डारी तथा डी.एन.पी. इन्फ्रास्ट्रक्चर के विनीत कुमार एन. पटेल ने भाग लिया। उत्तर प्रदेश डेवलपमेण्ट फोरम के प्रतिनिधि मंडल से जुडे निवेशकों ने भी प्रदेश में निवेश पर चर्चा की।

अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा ने उद्यमियों एवं निवेशकों का स्वागत किया। गुजरात राज्य के सी.आई.आई. के पूर्व अध्यक्ष एवं वाॅडीलाल इण्डस्ट्रीज इण्डिया लि. के प्रबन्ध निदेशक ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर सलाहकार केशव वर्मा, प्रमुख सचिव खादी नवनीत सहगल, नोयडा के सी.ई.ओ. आलोक टण्डन, ग्रेटर-नोयडा के सी.ई.ओ. देवाशीष पाण्डा, एल.आई.पी.एस.आई.डी.सी. के प्रबन्ध निदेशक रणवीर सिंह, उद्योगबन्धु के अधिशासी निदेशक संतोष यादव सहित उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
btnimage