मुख्यमंत्री ने सोनभद्र में 414 करोड़ रु0 लागत की 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

सोनभद्र में एयरपोर्ट का विस्तारीकरण करते हुए विकास के लिए सकारात्मक कदम उठाये जा रहे, जनपद सोनभद्र को ईको-टूरिज्म का केन्द्र बनाने का प्रयास हो रहा

सोनभद्र में मेडिकल कॉलेज खोलने से प्रधानमंत्री का
‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज’ का सपना साकार होता दिख रहा

प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में हेल्थ ए0टी0एम0 स्थापित करने के जिला प्रशासन को निर्देश

मुख्यमंत्री ने जनपद मुख्यालय पर निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया

सोनभद्र 16 जून, 2023
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश की डबल इंजन की सरकार विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री के 09 वर्ष के कार्यकाल में भारत ने वैश्विक मंच पर लम्बी दूरी तय की है। देश में हाई-वे, फोरलेन, मेडिकल कॉलेज, आई0आई0टी0 आदि बड़े-बड़े निर्माण कार्य हो रहे हैं। देश बदल रहा है। प्रदेश सरकार ’सबका साथ सबका विकास’ के ध्येय के साथ कार्य कर रही है। आज जनपद सोनभद्र मेंं कृषि विज्ञान केन्द्र का शिलान्यास भी किया गया है। कृषि विज्ञान केन्द्र अन्नदाता किसानों को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने एवं कृषि उत्पादन में वृद्धि में सहायक सिद्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने जनपद सोनभद्र भ्रमण के अवसर पर जनपद के विकास हेतु 414 करोड़ रुपये की लागत की 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के बाद अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी, प्रमाण पत्र, चेक एवं फ्लोराइड रिमूवल किट का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने फ्लोराइड रिमूवल किट के प्रयोग के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नाम के अनुरूप जनपद सोनभद्र को सोने के एक नये केन्द्र के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने वनाधिकार के तहत वनवासियों को पट्टा आवंटन के सम्बन्ध में जिला प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि 11 हजार वनवासी परिवारों को कैम्प लगाकर पट्टा आवंटन की कार्यवाही की जाए, ताकि कोई गरीब एवं वनवासी परिवार अपने अधिकार से वंचित न रहे। इसके लिए गांव में कैम्प लगाये जायें और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वनाधिकार पट्टे का वितरण कराया जाये। पहले सोनभद्र के जंगलों में महुआ व चिरौंजी बीनने के लिए गरीब परिवारों को रोका जाता था, परन्तु अब महुआ व चिरौंजी बीनने के लिए अनुमति प्रदान कर दी गयी है। जिला प्रशासन यह प्रयास करे कि एरियल सर्वे कर, हेलीकॉप्टर द्वारा चिरांजी के बीज डाले जाएं, ताकि वन क्षेत्रों में चिरौंजी के उत्पादन में वृद्धि हो और यहां के लोग उससे लाभान्वित हो सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ धरातल पर उतारा जा रहा है। जनपद सोनभद्र उत्तर प्रदेश की ऊर्जा का केन्द्र बिन्दु माना जाता है। यहां के लोगों को पूर्व में पर्याप्त बिजली उपलब्ध नहीं हो पाती थी। जनपद के प्रत्येक घर को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति के लिए कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद मीरजापुर व सोनभद्र में पेयजल संकट के निवारण हेतु ‘हर घर नल योजना’ के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। कई स्थानों पर पेयजल की आपूर्ति प्रारम्भ भी की जा चुकी है। जनपद सोनभद्र मेंं अब तक एक लाख से अधिक परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से निःशुल्क आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जा चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद के 04 लाख से अधिक परिवारों को शौचालय से लाभान्वित किया गया है। पूर्व में राशन वितरण में माफियाओ का कब्जा रहता था, जिससे प्रत्येक परिवार को राशन की सुविधा नहीं मिल रही थी। वर्तमान में प्रत्येक गरीब व पात्र परिवार को निःशुल्क राशन की सुविधा प्रत्येक माह उपलब्ध करायी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के दृष्टिगत इन स्कूलों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को नौकरी एवं छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबलेट प्रदान कर सक्षम बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सी0एस0आर0 फण्ड का उपयोग करते हुए प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में हेल्थ ए0टी0एम0 स्थापित किये जाने के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया, जिससे जनपदवासियों विशेष कर जनजातीय समाज के लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा प्राप्त हो सके। जनपद सोनभद्र को ईको-टूरिज्म का केन्द्र बनाने का प्रयास हो रहा है। यहां के एयरपोर्ट का विस्तारीकरण करते हुए विकास के लिए सकारात्मक कदम उठाये जा रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चों को स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के लिए अवश्य भेजें। विद्यालयों में हर प्रकार की सुविधा यथा-पाठ्य-पुस्तक, ड्रेस, जूता-मोजा, एम0डी0एम0 की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध करायी जा रही है। शिक्षा के साथ ही, बच्चों को खेलकूद की गतिविधियों से जोड़ने का कार्य स्कूलों में किया जा रहा है। जनपद सोनभद्र में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कानून का राज है। आज कोई भी माफिया कानून-व्यवस्था के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता है। उत्तर प्रदेश में व्यापारी सुरक्षित है। बहन-बेटियों के साथ भी दुस्साहस करने की किसी की हिम्मत नहीं है। सभी लोग प्रदेश में खुले वातावरण में कहीं भी आ-जा सकते हैं। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मन्दिर का निर्माण किया जा रहा है। भगवान श्रीराम वर्ष 2024 में अपने मन्दिर में विराजमान होंगे।

इसके पूर्व, मुख्यमंत्री ने जनपद मुख्यालय पर निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य समयावधि में व गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए, जिससे अगले सत्र से मेडिकल कॉलेज में प्रवेश व शिक्षा का कार्य प्रारम्भ किया जा सके। जनपद सोनभद्र जैसे पिछड़े जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने से प्रधानमंत्री जी का ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज’ का सपना साकार होता दिख रहा है।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण राज्यमंत्री संदीप गोंड सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
btnimage