मुख्यमंत्री योगी ने जनपद वाराणसी में विकास कार्याें एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद वाराणसी के सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्याें एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप वाराणसी क्षेत्र के समस्त विकास एवं निर्माण कार्य संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि जिला प्रशासन एवं कार्यदायी संस्थाएं आपसी समन्वय से निर्धारित समय में पूर्ण गुणवत्ता के साथ सभी विकास कार्यों को पूर्ण कराएं। कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों का हर स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण के पश्चात यहां पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। आज काशी पर देश-दुनिया की नजर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश के कोरोना प्रबंधन की सराहना देश एवं विश्व में हुई है। अब स्कूल-कॉलेज खुल चुके हैं। इसलिए 15 से 17 आयु वर्ग के बच्चों के वैक्सीनेशन कार्य के लक्ष्य को अभियान चलाकर पूर्ण किया जाए। आज से प्रदेशव्यापी ‘संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान’ आरम्भ हो गया है, जिसके अन्तर्गत स्वच्छता, साफ-सफाई एवं फॉगिंग की व्यवस्था प्रभावी तरीके से लगातार की जाए। नमामि गंगे परियोजना के कार्यों को प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप युद्धस्तर पर अभियान चलाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 01 अप्रैल, 2022 से एम0एस0पी0 के तहत गेहूं खरीद का कार्य प्रारम्भ हो गया है। गेहूं क्रय केंद्रों को पूरी तरह प्रभावी रखा जाए और क्रय केंद्रों पर किसानों के बैठने सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं, ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी 4 अप्रैल से ‘स्कूल चलो अभियान’ संचालित किया जाएगा। कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं रहना चाहिए। जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के विद्यालयों को गोद लें। उन्होंने कहा कि जन शिकायतों को पूरी संवेदनशीलता एवं प्राथमिकता के साथ प्रत्येक दशा में निस्तारित करें। आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को प्रभावी रूप से निस्तारित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में भी सुशासन, सुरक्षा, सुव्यवस्था एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है। पूर्व की भांति ही भ्रष्टाचार, अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सायं काल एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग बढ़ायी जाए। मिशन शक्ति कार्यक्रम को प्रभावी रूप से क्रियान्वित किया जाए। पुलिस थानों में आम आदमी के साथ सद्व्यवहार किया जाए। पुलिस को जनता के साथ अच्छा व्यवहार प्रदर्शित करना होगा। पुलिस थाना, नगर निगम, तहसील, विकासखण्ड सहित सभी कार्यालय अपनी कार्यकुशलता एवं जनसमस्याओं के त्वरित और प्रभावी निस्तारण से सामान्य लोगों के मध्य अपनी बेहतर छवि प्रदर्शित करें। समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया जाए। अपने कार्यों की जानकारी मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक की जाए।

समीक्षा बैठक के अवसर पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
btnimage