मुख्यमंत्री अशोक लीलैंड के इलेक्ट्रिक व्हीकल संयंत्र के भूमि पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरोजिनी नगर स्थित स्कूटर इण्डिया परिसर में अशोक लीलैंड के इलेक्ट्रिक व्हीकल संयंत्र के भूमि पूजन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्होंने अशोक लीलैंड के इलेक्ट्रिक व्हीकल संयंत्र के मॉडल, बसों एवं ट्रकों का अवलोकन किया। हिंदुजा समूह द्वारा मुख्यमंत्री को एक डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस की प्रतीकात्मक चाभी भेंट की गयी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-4.0 के माध्यम से जमीनी धरातल पर उतारने का कार्य किया गया है। आज अशोक लीलैंड ने अपने इस संयंत्र की स्थापना का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का पहला संयंत्र स्थापित होने जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हिंदुजा ग्रुप ने उनको डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस की चाभी सौंपी है। वह स्वयं चाहते हैं कि अब जल्द से जल्द हिंदुजा समूह द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल का उत्पादन प्रारम्भ किया जाए। उत्तर प्रदेश के बाजार के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत का बाजार उनका इंतजार कर रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश सरकार इन्वेस्टर्स फ्रेण्डली पॉलिसी को लेकर आयी है, उसी प्रकार इन्वेस्टर्स को भी पब्लिक फ्रेण्डली निवेश को बढ़ाना पड़ेगा। हमारे पास 01 लाख स्कूली बसें हैं। इस दिशा में थोड़ा भी इंसेंटिव दिया जाए तो यह सभी बसें इलेक्ट्रिक बस के रूप में रिप्लेस हो सकती हैं। प्रदेश में 01 लाख 05 हजार राजस्व गांव तथा 02 लाख से अधिक मजरे हैं। 01 लाख राजस्व गांव के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा सस्ती व बेहतरीन बस सेवा बन सकती है। इस सेवा से प्रदेश के युवाओं को भी जोड़ा जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिंदुजा समूह इनीशिएटिव ले तो प्रदेश के एक-एक गांव को शहर से जोड़ा जा सकता है। प्रदेश सरकार इसमें सहयोग करेगी। इसके माध्यम से गांव का उत्पादन शहरी क्षेत्र में आसानी से आ सकेगा। माल ढोने वाले छोटे ट्रकों के माध्यम से गांव की सब्जी, फल व अन्य उत्पादों को बाजार तक लाया जा सकेगा। छोटे इलेक्ट्रिक ट्रक को दुग्ध समितियां से जोड़कर दुग्ध उत्पाद को शहर तक लाने में योगदान दिया जाए तो बड़े बाजार तक पहुंच हो सकेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अंतर्गत प्रत्येक इलेक्ट्रिक बस पर 20 लाख रुपये तक इंसेंटिव प्रदान कर रही है। प्रदेश सरकार द्वारा निवेश नीति, इलेक्ट्रिक बस नीति लायी गयी है। इसका लाभ निवेशकों को उठाना चाहिए, जिससे प्रधानमंत्री जी के नेट जीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने में हम सभी सहभागी हो सकेंगे।

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री के विशेष प्रयासों से सरोजिनी नगर क्षेत्र को एक बड़ा उद्योग मिलने जा रहा है। इसका भूमिपूजन आज हिंदुजा समूह द्वारा किया गया है। हिंदुजा समूह ने जो एम0ओ0यू0 साइन किया है, उसे मूर्त रूप दिया जा रहा है।

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में नये भारत का नया उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास और आर्थिक विकास के शिखर की ओर अग्रसर है। उत्तर प्रदेश सबसे अधिक संसाधनों वाला प्रदेश होने के साथ ही सबसे अधिक सम्भावनाओं वाला प्रदेश भी है।

इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 मंत्री राकेश सचान, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दया शंकर सिंह, अन्य जनप्रतिनिधिगण, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, यूपीसीडा के सी0ई0ओ मयूर माहेश्वरी, हिंदुजा समूह के पदाधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage