मुख्य कार्यपालक अधिकारी की अध्यक्षता में यूपीडा की 64वीं बोर्ड बैठक सम्पन्न

यूपी सीएम न्यूज़।
यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में 64वीं बोर्ड बैठक यूपीडा कार्यालय में सम्पन्न हुई। इस बैठक में निदेशक मण्डल के सदस्य तथा यूपीडा के अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में कई अहम बिन्दुओं पर चर्चा कर निर्णय लिया गया।

इस बोर्ड बैठक में बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना के सिविल निर्माण कार्य हेतु पूर्व में निदेशक मण्डल द्वारा स्वीकृत रू0 7000 करोड़ की धनराशि बैंको से प्राप्त करने हेतु अनुमोदन प्रदान किया गया। इस राशि के सापेक्ष अब तक 08 बैंकों से रू0 6900 करोड़ का ऋण स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, जिसके अंतर्गत अभी तक रू0 2090 करोड़ की ऋण राशि का आहरण बुंन्देलखण्ड परियोजना के सिविल निर्माण कार्य हेतु कर लिया गया है।

इसके साथ ही बोर्ड को सूचित किया गया कि स्वीकृति पत्रों के आधार पर सभी प्रक्रिया पूर्ण कर स्वीकृत धनराशि का आहरण ‘‘बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना’’ के लिए चरणबद्ध तरीके से करके सिविल निर्माण कार्य कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

इस बोर्ड बैठक में गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की भूमि क्रय हेतु जनपदों से प्राप्त दर एवं कुल भूमि मूल्य के अनुमोदन हेतु यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को अधिकृत किए जाने हेतु निदेशक मण्डल द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया।

गौरतलब है कि यूपीडा द्वारा गंगा एक्सप्रेसवे हेतु भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया का कार्य तीव्र गति से चल रहा है, इसी क्रम में गंगा एक्सप्रेसवे हेतु अब तक 693 हे0 भूमि क्रय/अधिग्रहीत की जा चुकी है। इसी के साथ निदेशक मण्डल को यह भी अवगत कराया गया कि बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना की अद्यतन भौतिक निर्माण की प्रगति अब तक लगभग 48 प्रतिशत सम्पन्न हो चुकी है।

इन कार्यों के अलावा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे निदेशक मण्डल द्वारा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना हेतु भूमि उपलब्ध कराने के लिए भू-स्वामियों से आपसी सहमति के आधार पर भूमि क्रय किए जाने की कार्यवाही के अन्तर्गत संरेखण से प्रभावित ग्राम-जखेड़ी, तहसील-राठ, जनपद-हमीरपुर की अतिरिक्त 12.196 हे0 भूमि पर अनुमोदन प्रदान किया गया, इसके साथ ही निदेशक मण्डल द्वारा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना की अद्यतन स्थिति से अवगत कराते हुए चेंज आफ स्कोप (COS) के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों पर बोर्ड की सहमति ली गई तथा बैठक में बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे पर 4 वे-साइड एमेनिटीज, बी0ओ0टी0 के आधार पर पी0पी0पी0/ई0पी0सी0 मोड में स्थापित किए जाने हेतु परामर्शी की नियुक्ति पर विचार किये जाने हेतु ई-निविदा के माध्यम से परामर्शी के चयन हेतु टम्र्स आफ रिफेरेन्स का आलेख्य तैयार कर स्थापित किए जाने हेतु परामर्शी की नियुक्ति पर विचार किए जाने की बात रखते हुए बोर्ड का अनुमोदन लिया गया।

उल्लेखनीय है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शीघ्रता से पूर्ण होने की ओर अग्रसर है, जिसके दृष्टिग्त यात्रियों की सुविधा हेतु निदेशक मण्डल के समक्ष पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के अन्तर्गत पैकेज 01 से 08 तक टाॅयलट ब्लाॅक्स के निर्माण कार्य को चेंज आफ स्कोप (COS) के अन्तर्गत कराये जाने हेतु बोर्ड की सहमति ली गई।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage