29,734 लीटर अवैध शराब बरामद, 314 व्‍यक्ति गिरफ्तार और 16 वाहन जब्‍त

अपर मुख्‍य सचिवए आबकारी संजय आर0 भूसरेड्डी के आदेशों के अनुपालन में 26 अगस्‍त से 06 सितम्‍बर 2021 तक चलाये जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के अन्‍तर्गत प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु तक लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है।

अपर मुख्‍य सचिवआबकारी द्वारा अवगत कराया गया कि विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्‍त टीम द्वारा संदिग्‍ध स्‍थानों पर छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है और अनुज्ञापित दुकानों के स्‍टाक का सत्‍यापन किये जाने के साथ.साथ बार कोड एवं क्‍यू0आर0कोड का गहन परीक्षण किया जा रहा है। अभियान के दौरान दिनांक 28.08.2021 तक प्रदेश में 846 मुकदमे दर्ज किये गये, जिसमें 29,734 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 97,304 किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 314 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 16 वाहन जब्त किये गये।

सैंथिल पाण्डियन सी आबकारी आयुक्‍त उत्‍तर प्रदेश द्वारा बताया गया लगातार हो रहे प्रवर्तन कार्यवाही के अन्‍तर्गत बीते दिवस जनपद गाजियाबाद में एक व्यक्ति को अरुणाचल प्रदेश राज्य में विक्री हेतु अनुमन्य 45 पौवे हाई टाइम ब्रांड विदेशी मदिरा के साथ गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज कराया गया। जनपद हापुड़ में 90 पौवा मिस इंडिया ब्रांड  देशी शराब के साथ एक मोटर साइकिल बरामद किया गया और मौके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। इसके अतिरिक्त एक माडल शॉप  से जल मिश्रित शराब बरामद कर अनुज्ञापी एवं विक्रेताओं के विरुद्ध आबकारी अधिनियम एवं आई पी सी की विभिन्न धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया। जनपद मथुरा में दविश के दौरान हरियाणा राज्य की 148 बोतल अवैध देशी शराब बरामद कर मौके से तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जबकि वाहनों की चेकिंग के दौरान एक एक्टिवा स्कूटी से 56 पौवे अवैध देशी शराब बरामद करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद शामली में छापेमारी की कार्यवाही में एक मकान से 395 पौवा हरियाणा राज्य की देशी शराब और एक मोटर साइकिल बरामद किया गया। कार्यवाही के दौरान मौके से फरार दो अभियुक्तों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम और आई पी सी के अंतर्गत एफ आई आर दर्ज कराया गया। पिछले दिन जनपद  सहारनपुर में एक्टिवा स्कूटी से 116 पौवे अवैध शराब बरामद कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया और जनपद सिद्धार्थनगर से 20 लीटर कच्ची शराब के साथ एक मोटरसाइकिल बरामद कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद पीलीभीत में 70 लीटर अवैध शराब व एक मोटर साइकिल के साथ तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। जनपद गोरखपुर में कार्यवाही के दौरान भारी मात्रा अवैध कच्‍ची शराब बरामद की गयी।
 
जनपद गोरखपुर में की गयी कार्यवाही
इसी प्रकार जनपद महाराजगंज एवं रामपुर में भी अवैध कच्‍ची शराब के विरूद्ध प्रभावी छापेमारी करते हुए कच्‍ची शराब बरामद किया गया तथा मौके पर शराब बनाने के उपकरण एवं भट्ठियों को तोड़ा गया।
   
जनपद रामपुर में की गयी प्रवर्तन कार्यवाही  जनपद महाराजगंज में की गयी प्रवर्तन कार्यवाही
इसी प्रकार जनपद मेरठ में दविश के दौरान एक मकान से गत्ते की पेटियों में हरियाणा राज्य की रेस 7 ब्रांड की 288 पौवे अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए अभियुक्त के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कराया गया। जनपद फिरोजाबाद में रोड चेकिंग के दौरान एक ट्रक से प्लास्टिक के 30 ड्रमों में कुल 5400 लीटर स्प्रिट ध् अल्कोहल बरामद किया गया और मौके से पकड़े गए दो अभियुक्तों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया। जनपद शाहजहांपुर मे छापेमारी की कार्यवाही में एक खंडहर मकान से 40 पेटी अवैध शराबए तीन ड्रमों में 110 लीटर रेक्टिफायड स्प्रिटए 36 लीटर अवैध रूप से बनाई गई शराबए एक बोतल कैरोमलए नकली ढक्कन और नकली क्यू आर कोड के साथ.साथ एक मोटरसाइकिल बरामद किया गया। दविश के दौरान तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया और दो मौके से फरार हो गए। पांचों अभियुक्तों के विरुद्ध रोजा थाने में आबकारी अधिनियम और आई पी सी की सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराया गया। जनपद प्रतापगढ़ में भी प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान अवैध कच्‍ची शराब बरामद करते हुए भारी मात्रा में लहन महुआ नष्‍ट किया गया।
 
जनपद प्रतापगढ़ में लहन महुआ नष्‍ट करती हुई टीम
सेंथिल पांडियन सीए आबकारी आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि अभियान के दौरान प्रदेश के सभी जनपदों में लोगों को अवैध रूप से बनाई गई शराब के जहरीली होने के संबंध में जागरूक करने की कार्यवाही भी लगातार कराई जा रही है और इसके बारे में समाचार पत्रों में चेतावनी प्रकाशित कराते हुए जन सामान्य को अवगत कराने का कार्य भी किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
btnimage