मुख्य सचिव से भारतीय पुलिस सेवा के 16 परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने भेंट की

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र से भारतीय पुलिस सेवा के 2020 एवं 2021 बैच के 16 परिवीक्षाधीन अधिकरियों ने भेंट की। मुख्य सचिव ने प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को अपने प्रशासनिक अनुभव बताए। इस मौके पर मुख्य सचिव ने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया।

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि यह गर्व और सौभाग्य का विषय है कि भारतीय पुलिस सेवा के लिए चयनित अधिकारियों को देश और जनता की सेवा का सुअवसर प्राप्त होता है।

उन्होंने कहा कि अपराध नियंत्रण एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अपराधियों के अपराध के तरीके बदल गये हैं, साइबर क्राइम व अन्य तरह के क्राइम हो रहे है। सरकार की कार्य पद्धति में परिवर्तन आया है, पुलिस कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिये तेजी से निर्णय लिये जा रहें हैं और पुलिस को आधुनिकतम टेक्नोलॉजी से लैस किया जा रहा है।

उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वह कानून-व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये नवीनतम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें और स्वयं को भी नवीनतम टेक्नोलॉजी से अपडेट रखें। आज के समय हर व्यक्ति थर्ड आई की नजर में रहता है, इसलिए ऐसा व्यवहार न करें, जिससे उनकी छवि धूमिल हो। अपनी कार्यप्रणाली से मिसाल प्रस्तुत करें।

उन्होंने कहा कि आम जनता से नियमित रूप से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान करें। आम जनता से मिलते समय उनका व्यवहार मित्रवत होना चाहिये, ताकि उनके प्रति जनता का विश्वास बढ़े।

उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों को स्मार्ट पुलिसिंग के महत्व को समझाया और जनपदों में स्थापित इंट्रीग्रेटड कमाण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का भ्रमण करने का सुझाव दिया।

प्रशिक्षु अधिकारियों में अभिजीत कुमार, आदित्य, आदित्य बंसल, अमरिंदर सिंह, अमृत जैन, अंजलि विश्वकर्मा, अंशिका वर्मा, अरुण कुमार सिंह, किरण यादव, कुंवर आकाश सिंह, मनोज कुमार रावत, नीतू, पुष्कर वर्मा, शाव्या गोयल, शुभम अग्रवाल, विक्रम दहिया शामिल थे।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण अनिल कुमार अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
btnimage