महापौर ने दिए निर्देश, पार्षद निधि से खरीदे जाएंगे हर वार्ड के लिए सैनिटाइजेशन का टैंकर

यूपी सीएम न्यूज़।
महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में लखनऊ में फैले कोरोना संक्रमण के विकराल रूप में नगर निगम द्वारा किये जा रहे कार्यो की समीक्षा हेतु कोरोना निगरानी एवं समन्वय समिति की ऑनलाइन बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें समिति के सदस्यों, नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, समस्त अपर नगर आयुक्त  के साथ नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने कोरोना संक्रमण काल मे नगर निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्य को और प्रभावी बनाने के लिए संसाधन बढ़ाने सहित अन्य योजना बनाई।

महापौर ने दिए निर्देश- पार्षद निधि से खरीदे जाएंगे हर वार्ड के लिए सैनिटाइजेशन का टैंकर, लखनऊ का हर मोहल्ला , हर गली होगी सैनिटाइज

बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि वर्तमान समय मे लखनऊ में  पिछले वर्ष की तुलना में 100 छोटी सैनिटाइजेशन मशीन को बढ़ाकर 700 मशीनें के द्वारा शहर भर की गलियों, अन्य स्थलों में, वार्डो में पार्षदों और अधिकारियों के समन्वय से सैनिटाइजेशन किया जा रहा है साथ ही करीब पिछले वर्ष के सापेक्ष 30 टैंकरो को बढ़ाकर लगभग 100 बड़े ट्रैक्टर टैंकरो से भी शहर को सैनिटाइज किया जा रहा है, चुकि कोरोना संक्रमण बहुत बढ़ गया है, लखनऊ के प्रत्येक मोहल्ले, गली में अच्छी तरह से सैनिटाइजेशन कराये जाने हेतु चर्चा हुई जिसपर नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने और संसाधनों को बढ़ाये जाने की आवश्यकता दर्शाई। जिसपर महापौर ने निर्देशित किया कि प्रत्येक वार्डो में वार्ड विकास निधि से पार्षदों से संतुति पत्र लेकर सैनिटाइजेशन हेतु अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध कराने हेतु एक बड़ा टैंकर उनके वार्ड के लिए उपलब्ध कराया जाए, जिससे लखनऊ के समस्त वार्डों में सभी मोहल्ले और गलियों को सुचारू रूप से सैनिटाइज कर कोरोना संक्रमण की चैन को थामा जा सके, और  हर वार्ड में प्रतिदिन अच्छे तरह से सैनिटाइजेशन का कार्य सम्पन्न हो सके।  महापौर ने आगे बताया कि जोन 8 के पार्षदों के पत्र इस संबंध में आ गए है उनके यहाँ सभी वार्डों में एक एक ट्रैक्टर और टैंकर खरीदने के निर्देश दिए जा चुके है।

नगर निगम के नए जुड़े गांवो में कल चलेगा विशेष सफाई अभियान
नगर निगम में नए शामिल हुए गांवो में में सैनिटाइजेशन और सफाई व्यवस्था और सुदृण करने के लिए महापौर द्वारा निर्देशित किया गया। जिसपर नगर आयुक्त ने बताया कि कल नगर निगम के विस्तारित नए 88 गांवो में विशेष सफाई, सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा, जिसमे मैलथिन का छिड़काव, कीटनाशक का छिड़काव, सफाई और गांवो को सैनिटाइज किया जाएगा।

शहर के सभी छोटे शमशान घाटो पर जोनल अधिकारी तैनात करेंगे कमर्चारी
बैठक के दौरान पार्षद पूनम मिश्रा ने कहा कि उनके वार्ड में एक छोटा शमशान घाट है लेकिन वहाँ कोई नगर निगम का कर्मचारी पर्ची बनाने के लिए नही है जिसपर समस्त जोनल अधिकारियों को जोन में पड़ने वाले सभी छोटे शमशान घाटों में एक कर्मचारी पर्ची और अन्य व्यवस्था हेतु तैनात किया जाएगा।

नगर निगम के सभी कर्मचारियों का कराया जाए वैक्सिनेशन
महापौर ने बढ़ते कोरोना संक्रमण और बीमार पड़ते नगर निगम कर्मियों को देखते हुए नगर निगम के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का वैक्सिनेशन कराने के लिए निर्देशित किया।

डीआरडीओ और अन्य अस्पतालों के बाहर तीमारदारों के लिए नगर निगम बनाएगा रैन बसेरा
मई माह की चिलचिलाती गर्मी में डीआरडीओ द्वारा बनाये गए अस्पताल एवं शहर के अन्य अस्पतालो के बाहर तीमारदारों की चिंता नगर निगम करेगा, महापौर ने नगर आयुक्त को ऐसे अस्पतालो के बाहर कोरोना गाइडलाईन का पालन करते हुए रैन बसेरे की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया।

गर्मी में खराब नलकूपों और समरसेविलो को ठीक करने के महापौर में दिए निर्देश
महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर भर में खराब पड़े समरसेविल और नलकूपो को ठीक करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। महापौर ने कहा कि गर्मी में पेयजल संकट को दूर करने के लिए नए समरसेविलो के साथ पुराने समरसेविलो को ठीक किया जाए।

लावारिश शवो को उठवा अंत्येष्टि करवाएगा नगर निगम

बैठक के दौरान कोरोना संक्रमित शवो को अंत्येष्ठि स्थल ले जाने और लावारिश शवो को अंतिम संस्कार नगर निगम द्वारा कराए जाने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा निर्देशित किया गया। समस्त वार्डो में कोरोना संक्रमित शवो के लिए 2 बॉडी कवर, 10 पीपीई किट की उपलब्ध कराई जाएगी, साथ ही जोनल कार्यालयों पर भी व्यवस्था रहेंगी, इसके अतिरिक्त कोरोना संक्रमित शवो को अंत्येष्टि स्थल पर ले जाने हेतु नगर निगम द्वारा प्रत्येक जोन पर 1 वाहन की व्यवस्था की जाएगी।

बैठक के दौरान महापौर, नगर आयुक्त, पार्षदों और अधिकारियों ने पूर्व मेयर दाऊजी गुप्ता पार्षद राजेन्द्र सिंह जी गप्पू, शहनाज अबरार, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सहित दिवंगत हुए पार्षद के परिवार के सदस्यों, नगर निगम के कर्मचारियों, माहमारी में  बिछड़ गए लखनऊ के अन्य जनों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बैठक में नगर निगम द्वारा  अस्पताल खोलने एवं नगर निगम का ऑक्सिजन प्लांट लगाने आदि महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गई। समाज मे अच्छा काम कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं, और व्यापार मंडलो के साथ समन्वय बनाकर जनता को आवश्यक व्यवस्थाएं प्रदान करने पर भी चर्चा की गई।

बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया के संग नगर आयुक्त अजय द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, अर्चना द्विवेदी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत, पंकज भूषण, उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, भाजपा पार्षद दल नेता कौशलेंद्र द्विवेदी, कांग्रेस पार्षद दल नेता ममता चौधरी, रामकृष्ण यादव, सुशील तिवारी पम्मी, विजय गुप्ता, दिलीप श्रीवास्तव, रुपाली गुप्ता आदि पार्षद उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage