उप मुख्यमंत्री ने देवरिया जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत की विकास कार्यो की समीक्षा

  • जन शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के साथ करें सुनिश्चित:उपमुख्यमंत्री
  • जनप्रतिनिधियों से समन्यव व संवाद स्थापित कर विकास योजनाओं को दें मूर्त रूप-डिप्टी सीएम
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद देवरिया के भ्रमण कार्यक्रम के तहत विकास भवन के गांधी सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान कहा है कि सभी अधिकारी जन समस्याओं के त्वरित व  गुणवत्तापूर्ण निस्तारण पर विशेष रुप से ध्यान दें तथा जनप्रतिनिधियों से समन्वय व संवाद स्थापित रखते हुए जन समस्याओं के समाधान के साथ-साथ विकास योजनाओं को अमली जामा पहनायें एवं संचालित  जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्रों तक प्राथमिकता के साथ पहुंचाए।  इसमें किसी भी स्तर पर कोई शिथिलता न बरती जाये, अन्यथा जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, विभिन्न पेंशन योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को प्राथमिकता के साथ  जोड़ा जाये। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पात्र कृषकों तक पहुॅचे, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित होना चाहिये। उन्होंने उज्जवला योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत बिछायी गयी पाइपलाइन के लिए सड़कों की खुदायी से हुए गड्ढों की भी जॉच रैण्डमली करायी जायें एवं लापरवाही तय कर संबंधित के विरुद्व कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने आईजीआरएस प्रकरणों का समाधान किये जाने पर बल देते हुए कहा कि नियमित रुप से 10 प्रकरणों का चयन कर उसकी रैण्डमली जॉच करायी जाये, कि गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हुआ है अथवा नही। गलत रिपोटिंग पर संबंधित के विरुद्व कार्रवाई की जाये। ट्रान्सफार्मरों को निर्धारित समयसीमा के अंदर बदला जाये।
समीक्षा में पाया गया कि आयुष्मान कार्ड भारत योजना के तहत जनपद में 670169 गोल्डेन कार्ड बनाये गये हैं। वर्ष 2017 से अब तक 636.03 कि0मी0 सडक का निर्माण रुपए 60972 लाख की लागत से लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया गया है तथा ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा इस अवधि में कुल 32 सडक लम्बाई 201.963 कि0मी0 का निर्माण 11750.70 लाख की लागत से की गयी है। शिक्षा विभाग के तहत उच्च शिक्षा के अन्तर्गत राजकीय माध्यमिक विद्यालय इन्दुपुर गौरीबाजार में 482.60 लाख की लागत से पड़ियापार जैसौली में 1131.93  की लागत से हुई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय इंटर कालेज टीकमपार, भाटपाररानी में 472.23 लाख की लागत से कराया गया है। राजकीय इंटर कालेज रुद्रपुर का निर्माण 515 लाख की धनराशि से कराया गया है। राजकीय इंटर कालेज बरहज का निर्माण 515 लाख की धनराशि से हुई है। माध्यमिक स्तर के 6 कस्तुरबा बालिका विद्यालय का उच्चीकरण 900 लाख की धनराशि से किया गया एवं 7 विद्यालयों का  उच्चीकरण प्रस्तावित है।
जल जीवन जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत कुल 176 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ जलापूर्ति का कार्य पूर्ण किया गया है एवं 806 ग्राम पंचायतों में कार्य प्रगति पर है।  प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2017 से 2024 के मध्य 491246 कृषकों को लाभान्वित कर 119309.38 लाख की धनराशि हस्तानान्तरित की गयी। ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत 2017 से अब तक 49154 कृषकों को योजना से लाभान्वित किया गया। वृद्धावस्था पेन्शन योजना के अन्तर्गत 2017 से अब तक 415026लाभार्थियों को 30930.21 लाख की धनराशि निर्गत की गयी। विधवा पेन्शन के अन्तर्गत 49018 महिलाओं को पेन्शन दिया गया। दिव्यांग पेन्शन योजना के अन्तर्गत 16722 लाभार्थियों का लाभान्वित किया गया।  2017 से अब तक 17358 प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।
मनरेगा योजनान्तर्गत 75 अन्नपूर्णा भवन, 228 अमृत सरोवर, 203 खेल मैदान, 63 मनरेगा पार्क, 360 आंगनबाडी केन्द्र, 1043 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में चहार दीवारी का निर्माण, 1752 व्यक्तिगत पशु आश्रय स्थल, 699 पंचायत भवन एवं 707 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पोषण वाटिका का निर्माण कराया गया है।  जनपद में कुल 05 स्थानों पर मईल भागलपुर, उसरा बाजार, सदर, पथरहट, गौरीबाजार, भिंगारी बाजार, भाटपाररानी,  रुद्रपुर टी०एच०आर०/ पुष्टहार उत्पादन इकाई प्लांट कार्यरत है।  वित्तीय वर्ष 2017 से अब तक 386707 व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण किया गया है। वित्तीय वर्ष 2017 से अब तक 315 सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया है। वित्तीय वर्ष 2017 से अब तक 595 पंचायत भवन/सचिवालय का निर्माण किया गया है। 65 अन्त्येष्टि स्थल का निर्माण कराया गया है।  जनपद में कुल 626.77 लाख रूपये की लागत से 12 पर्यटन स्थल का निर्माण किया गया। जनपद में कुल 118 अनुबन्ध तैयार कर 929.09 करोड़ का निवेश ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 में प्रस्तावित है, जिसमें 4614 लाभार्थियों को रोजगार उपलब्ध होगा। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने उपमुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गए निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा।
इस अवसर पर सदर सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी, सलेमपुर सांसद रविंदर कुशवाहा, एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह, विधायक रामपुर कारखाना सुरेंद्र चौरसिया, विधायक भाटपाररानी सभाकुंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष पंडित गिरीश चंद तिवारी,  भूपेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ प्रत्यूष पांडेय, सीएमओ डॉ राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर सहित विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
उप मुख्यमंत्री ने किया भवन का शिलान्यास
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत विकास खण्ड भाटपार रानी में सामुदायिक विकास योजना के अंतर्गत ग्राम वासियों के कल्याण के लिए 5.2574 करोड़ रुपए की स्वीकृत लागत से अनावासीय तथा आवासीय भवनों का शिलान्यास किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार आज महिलाओं की आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए भी चौतरफा काम कर रही है। मा0 प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बने नए संसद भवन में महिला सशक्तिकरण के लिए नारी शक्ति वंदन अधिनियम का पहला कानून बनाने का काम किया गयाI प्रदेश में एक करोड़ 20 लाख स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदियां आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनी हैI  मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि देश के 2 करोड़ दीदियों को लखपति दीदी बनाएंगे, अभी जब संसद में बजट आया तो प्रधानमंत्री जी ने कहा 2 करोड़ से अब 3 करोड़ समूह की दीदियों को लखपति दीदी बनाने का ऐलान किया गया हैI
इस अवसर पर राज्यमंत्री  विजय लक्ष्मी गौतम, भूपेन्द्र सिंह, सलेमपुर सांसद रविन्दर कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष पंडित गिरीश चन्द्र तिवारी,  विधायक भाटपार रानी सभा कुंवर कुशवाहा, सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की गरिमामय उपस्थिति रहीI

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage