नागरिकों को जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों को तेजी से संचालित करें: नवदीप रिणवा

मतदाताओं को जागरूक कर आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान कराये जाने का प्रयास किया जाय

सभी विभाग अपने वेबसाइट व पोर्टल पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, वीडियो, संदेश आदि प्रदर्शित करें

गैस एजेंसियों, पेट्रोल पंप और राशन की दुकानों के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार करें

रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट, बस स्टेशनों पर अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार प्रसार किया जाय

परिवहन निगम की बसों में मतदाता जागरूकता संबंधी पोस्टर व बैनर लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय

सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड नाटक एवं कठपुतली प्रदर्शन के माध्यम से संस्कृति विभाग मतदाता जागरूकता अभियान में सहयोग करें: मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा

आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने एवं अधिक से अधिक मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु गठित राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक गुरूवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ.प्र. नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ की गयी। बैठक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को सम्पादित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों को और तेजी से संचालित किया जाय, जिससे मतदाताओं को पंजीकरण तथा मतदान हेतु प्रेरित किया जा सके और प्रदेश में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में प्रदेश का मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत से अधिक हो सके। वर्ष 2019 के लोकसभा निर्वाचन में यहॉ का मतदान प्रतिशत लगभग 59.11 था। उन्होंने कहा कि नागरिकों को मतदाता बनने से लेकर वोटर आईकार्ड में संशोधन करने की सुविधायें आयोग की वेबसाईट एवं वोटर हेल्प लाईन एप के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। हेल्प लाईन 1950 का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय। सभी विभाग अपने वेबसाइट व पोर्टल पर मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन, वीडियो, संदेश आदि प्रदर्शित करें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शिक्षा विभाग, डाक विभाग, इण्डियन बैंक एसोसिएशन के साथ एम0ओ0यू0 किया गया है, इन एम0ओ0यू0 के क्रम में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाकर अधिक से अधिक मतदाताओं को प्रेरित किया जाय। स्वीप गतिवधियों में आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर प्रदेश भर में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उच्च व माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रत्येक स्कूल व कॉलेज में निर्वाचक साक्षरता क्लब (ईएलसी) की क्रियाशीलता को सुनिश्चित करे। निर्वाचन प्रक्रियाओं पर शैक्षिक सामग्री का प्रचार-प्रसार कर स्वीप गतिविधियों का संचालन किया जाय। आवास विकास विभाग अपने अधीन समस्त सहकारी आवास समितियों और रेजिडेंट वेलफेयर सोसायटियों के माध्यम से, महिला कल्याण विभाग महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम गतिविधियां संचालित करते रहे। खाद्य एवं रसद विभाग, गैस एजेंसियों, पेट्रोल पंप और राशन की दुकानों के माध्यम से, एयरपोर्ट पर तथा रेलवे विभाग द्वारा रेलवे स्टेशन पर अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार प्रसार किया जाय। उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की बसों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर व बैनर लगायें एवं स्थापित साउण्ड बाक्ॅस पर अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से तथा नगर विकास विभाग द्वारा विभिन्न माध्यमों से जन जागरूकता का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड नाटक एवं कठपुतली प्रदर्शन के माध्यम से भी संस्कृति विभाग मतदाता जागरूकता अभियान में सहयोग करे। छावनी क्षेत्र के अंदर रहने वाले सैनिक परिवार, जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल है, उनको मतदान के लिए प्रेरित किया जाय। युवा कल्याण एवं पीआरडी विभाग, युवाओं के मध्य मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करे। सिविल डिफेंस और विभिन्न क्लब अपने वांलिटियर्स के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार करे। राज्य कर विभाग प्रदेश में वाणिज्यक संगठनों की मदद से मॉल, स्टोर आदि में ऑफर देकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को संचालित करें। जनपदों में खेल गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार करे। पोस्ट आफिस अपने परिसर में पोस्टर एवं बैनर के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार करे। चित्रों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी सामग्री तैयार करना तथा जनजातीय मतदाताओं के बीच प्रचार प्रसार जनजातीय विकास विभाग सुनिश्चित करे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage